मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

इस पहल से अब गांव के गरीबों में भी जगी न्याय की आस, जानें क्यों


GAURAV SHUKLA 22/01/2018 09:34:35
586 Views

Justice AM Khanvilkar says e court will be very beneficial for inaccessible areas

Lucknow. हाईकोर्ट के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन कार्यक्रम के दौरान रविवार को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एएम खानविलकर ने ई कोर्ट से सबसे ज्यादा फायदा दुर्गम इलाकों को बताया। उन्होंने कहा कि अदालतों के कंप्यूटरीकरण से सर्वाधिक फायदा समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंच सके यही हमारा प्रयास रहेगा। फिलहाल प्रथम दृष्टया ई कोर्ट से सबसे ज्यादा फायदा दुर्गम इलाकों को पहुंचेगा ऐसा माना जा सकता है। 

यह भी पढ़ें... बीजेपी को लगा झटका, जनसंघ के समय जुड़ा यह नेता...
गोमती नगर स्थित न्यायिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान परिसर में आयोजित सम्मेलन के दूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस मदन बी लोकुर ने ऑल इंडिया रिपोर्टर नागपुर द्वारा स्थापित एआईआर कैफे और ई-लाइब्रेरी का उद्‌घाटन किया। इसी के साथ समापन समारोह में जस्टिस ए एम खानविलकर ने कहा कि ई-कोर्ट के जरिए उन नागरिकों को भी अवसर मिलता है, जो दुर्गम इलाकों में रहते हैं।

यह भी पढ़ें... रोजगार देकर रुकेगा पलायन, पहाड़ का पानी और जवानी ऊर्जा का स्रोत : योगी आदित्यनाथ


सामने आए अन्य तथ्य 

 

  • दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस राजीव शकधर ने कहा कि दिल्ली में ई-कोर्ट के लिए अतिरिक्त स्क्रीन लगाने के साथ आवाज रिकॉर्ड करने की भी सुविधा है। 
  • ई कोर्ट में अतिरिक्त स्क्रीन लगने और आवाज की रिकार्डिंग होने से याचिकाकर्ता को डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड के जरिए केस की सभी जानकारी दी जाती हैं। 
  • पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस राजेश बिन्दल ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों के सहयोग से भी जन जागरुकता फैलाने का काम किया जा रहा है।
Web Title: Justice AM Khanvilkar statement on e court ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया