मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

Health_is_wealth: सर्दियों में इसलिए बढ़ जाता है मोटापा


HARENDRA SINGH 22/01/2018 11:05:02
447 Views

Health is wealth news in hindi at Newstimes

New Delhi. क्या आप जानते हैं कि मोटापा विभिन्न रोगों को निमंत्रण भी दे सकता है। सर्दियों में खान-पान व रहन सहन में लापरवाही और आराम पसंद जिंदगी मोटापे का मुख्य कारण है जिससे शरीर पर चर्बी की परत-दर-परत जमा होती जाती है।

यह भी पढ़ें..हेल्थ_इज_वेल्थ 24: इस दवाओं के उपयोग से फ्रेक्चर का जोखिम हो सकता है कम, जानिए

सुंदर व छरहरी काया और सुडौल कमर भला किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन इसके लिए कोशिश करना भी जरूरी है। व्यायाम, शारीरिक श्रम व जिह्वा पर नियंत्रण रखकर हम काफी हद तक मोटापे को रोक सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे इससे बचने के उपाय।

Health is wealth news in hindi at Newstimes

1- मानसिक कार्य करने वाले व्यक्ति या ऑफिसर, जिनको पैदल या घूमने का काम कम करना पड़ता है, अक्सर मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे व्यक्ति को खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम व सैर करनी चाहिए।

2- भोजन व नाश्ते में अंकुरित अनाज, सलाद और सूप का समावेश अवश्य करें। ये चर्बी घटाने के अतिरिक्त एसिडिटी, छाले, कैंसर, कब्ज आदि रोगों की रोकथाम में भी सहायक होते हैं। बर्गर, पिज़्ज़ा और अन्य मैदे से बने खाने से दूर रहें। फ़ास्ट फ़ूड का सेवन न करें।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: Electronic cigarette पीने वालों के लिए ये बड़ी खबर

3- नियमित व्यायाम, खेल कूद एवं तेज चाल से चलना शरीर को संतुलित रखता है। घरेलू कार्यों जैसे झाड़ू-पोंछा लगाना, कपड़े धोना व घर की सफाई में पर्याप्त श्रम हो जाता है और चर्बी नहीं चढ़ने पाती।

Health is wealth news in hindi at Newstimes

4- आसपास की दूरी पैदल ही तय करें। थोड़ी सी दूरी के लिए वाहनों का प्रयोग न करें। कई लोगों का मानना है कि एक वक्त भोजन करने से मोटापा कम होता है लेकिन यह गलत धारणा है।

यह भी पढ़ें..हेल्थ_इज_वेल्थ 25: इन उपाय से ठीक हो सकता है सर्वाइकल कैंसर, जानिए इसके लक्षण और कारण

5- निश्चित समय पर भोजन करें। अनियमित व मांसाहारी भोजन से दूर रहें। रात का भोजन सोने के तीन घंटे पूर्व अवश्य कर लें। भोजन करने के बाद 10 मिनट तक वज्रासन में अवश्य बैठे।

6- केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का सेवन कम-से कम करें। पानी ज्यादा-से ज्यादा पिएं। भोजन के पहले व तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक है।

Health is wealth news in hindi at Newstimes

7- आलस्य, लापरवाही, अकर्मण्यता व विलासितापूर्ण जीवन शैली मोटापे का मुख्य कारण है। इनसे परहेज करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: सर्दियों में इसलिए बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले

8- बढ़ती उम्र के साथ पाचन क्रिया शिथिल होती जाती है, अतः तेल, चाय, घी, काफी का सेवन कम करें। फलों का रस, सलाद व सूप आदि को प्राथमिकता दें।

Web Title: Health is wealth In winters obesity increases Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया