मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

शटडाउन के चलते अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप


PRADEEP CHANDRA JOSHI 22/01/2018 17:06 PM
172 Views

America news in hindi

Washington:- पांच साल में पहली बार अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया है। दरअसल अमेरिकी संसद द्वारा व्यय विधेयक खारिज किए जाने के चलते शटडाउन की स्थिति पैदा हो गई।

यह भी पढ़ें... पांच दिवसीय सम्मेलन (WEF) पर दिखेगा Modi का जलवा

ट्रंप ने दिया नए फॉर्मूले का सुझाव

इससे बने आर्थिक संकट ने पूरे देश की व्यवस्था को हिलाकर रख दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को शटडाउन की स्थिति से उबरने के लिए सीनेट नियमों में बदलाव के नए फॉर्मूले का सुझाव दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पार्टी रिपब्लिकन को कहा है कि वह परमाणु-विकल्प का इस्तेमाल करें, जिसमें 100 सदस्यों वाली सीनेट में 60 की बजाय साधारण बहुमत हासिल करने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें... आतंकी हाफिज सईद की उल्टी गिनती शुरू, अब बचना है मुश्किल

बिल को पारित करने के लिए 60 वोटों की जरूरत

खबर के अनुसार इन विकल्प का इस्तेमाल करने पर लंबित विधेयक आसानी से पास हो जाएगा और शटडाउन से उबरने में आसानी रहेगी। दरअसल, प्रस्तावित फंडिंग बिल को पारित करने के लिए 60 वोटों की जरूरत थी और उस संख्या के मुकाबले 48 सीनेटरों ने बिल के खिलाफ व केवल पांच डेमोक्रेटों ने बिल के पक्ष में मतदान किया था। जिसके बाद ट्रंप ने ये फॉर्मूला दिया है।

यह भी पढ़ें... रूस-भारत के बीच 39 हजार करोड़ की डील, सेना को मिलेगा यह हथियार

जानें क्या है यह परमाणु विकल्प

अमेरिकी कांग्रेस में परमाणु या संवैधानिक विकल्प बहुत ही कम इस्तेमाल किया गया है। यह एक संसदीय प्रक्रिया है जो अमेरिकी सीनेट को किसी नियम या कानून को बहुमत वोट के जरिए निरस्त करने की इजाजत देती है। सीनेट के बहुमत नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि हालांकि रिपब्लिकन द्वारा इस विकल्प के इस्तेमाल की संभावना बेहद कम है।

यह भी पढ़ें... काबुल के इंटर कॉन्टिनेंटल होटल पर हमला, होटल की रसोई में लगायी आग

ठप हुए सरकारी काम काज को लेकर डेमोक्रेट्स सासंदों से भी बातचीत की जा रही है। संघीय सरकार के लाखों कर्मचारी सोमवार से काम पर नहीं लौटेंगे क्योंकि अमरीकी संसद में संघीय सरकार के खर्चों के लिए धन देने वाला जरूरी विधेयक डेमोक्रेटिक सांसदों के विरोध के चलते पारित नहीं हो सका है । अभी तक इस सटडाउन का ज्यादा असर नहीं दिखाई दिया है लेकिन यह गतिरोध चलता रहा तो इसके काफी गंभीर परिणाम भी समने आ सकते हैं।

 

Web Title: US government stalling work due to shutdown ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया