ENGLAND से एमएससी पास हैं नए मुख्य चुनाव आयुक्त, जानें यूपी-उत्तराखंड से क्या है कनेक्शन


UMENDRA SINGH 22/01/2018 18:25 PM
367 Views

22-Jan-2018ood8BDE6U31

New Delhi. यूपी और उत्तराखंड वालों के लिए खुश होने की एक वजह सामने आ गई है। इस बार मुख्य चुनाव आयुक्त यूपी और उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं। ओम प्रकाश रावत को नया मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया है।

22-Jan-2018wso5Pgcu3P2

कम ही लोगों को पता होगा कि ओपी रावत के पूर्वज उत्तराखंड के थे। इसके साथ ही वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के शहर झांसी के रहने वाले हैं। श्री रावत 1977 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास कर इस सेवा में आए थे।

यह भी पढ़ें: चाचा ने खोला प्रभास की शादी का राज, जानें क्या है तारीख

1953 में हुआ था जन्म

ओम प्रकाश रावत का जन्म दो दिसंबर 1953 को हुआ था। वह मध्य प्रदेश कैडर के अफसर थे। कई जिलों के डीएम रहने के दौरान उन्होंने मऊ और इंदौर में सांप्रदायिक दंगों को रोकने में अहम रोल निभाया था। पांच साल पहले यानि 2013 में वह सचिव पद से रिटायर हुए थे। 

ईमानदारी के लिए मिल चुका है सम्मान

रावत ने यूनाइटेड किंगडम से सोशल डेवलपमेंट प्लानिंग में एमएससी की पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने Physics में भी MSc की डिग्री हासिल की है। ईमानदारी के लिए उनको प्रधानमंत्री की ओर से सर्वश्रेष्ठ लोकसेवक का पुरस्कार भी मिल चुका है।

Web Title: INFORMATION ABOUT OM PRAKASH RAWAT NEWSTIMES ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया