मुख्य समाचार
 

तो क्या नास्तिक हो जाएंगे चीन के सभी मुसलमान


PRADEEP CHANDRA JOSHI 25/01/2018 14:03 PM
346 Views

25-Jan-2018JjtiikRHDL1

Peaching. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा चीनी मुस्लिम नेताओं से नास्तिक होने के करार पर हस्ताक्षर करवाये जा रहे है। खबर के अनुसार कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा मुस्लिम नेताओं को नास्तिक बनाया जा रहा है। पार्टी के मुस्लिम नेताओं से नास्तिक होने के शपथ पत्र पर साइन कराए जा रहे हैं। इस शपथ पत्र में यह कहा गया है कि वह अपनी धार्मिक मान्यताओं को छोड़ चुके हैं।
यह भी पढ़ें... आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों से आज मिलेंगे पीएम मोदी

नास्तिक होने के शपथ पत्र पर कराए गये हस्ताक्षर

पार्टी के मुस्लिम नेताओं से नास्तिक होने के शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। मुस्लिम नेताओं को शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करना है, जिसमें यह कहा गया है कि वह अपनी धार्मिक मान्यताओं को छोड़ चुके हैं। 'मार्क्स की विचारधारा के प्रति अपनी निष्ठा और शुद्धता' जाहिर करने के लिए पार्टी ने यह अभियान चलाया है।
यह भी पढ़ें... संयुक्त राष्ट्र महासचिव के बयान से अब खिसया जाएगा पाकिस्तान

देश भर में चलाये जा रहे इस तरह के अभियान

शपथ का यह अभियान मुस्लिम बहुल गानसू प्रांत के लिनशिया क्षेत्र में किया गया। पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है। पार्टी की तरफ से देश भर में इस वक्त ऐसे कई अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य जनता को धार्मिक झुकाव से दूर रखना है। पिछले कुछ समय में चीन में लोगों के बीच आध्यात्मिकता का प्रभाव बढ़ रहा है। चीन के संविधान में नास्तिकता को प्रमुखता दी गई है और कम्युनिस्ट पार्टी इसकी रक्षा के लिए विशेष प्रयास कर रही है।
यह भी पढ़ें... बस एक हस्ताक्षर से खत्म हो गया अमेरिका में सबसे बड़ा संकट

चीन में ईसाई धर्म के बढ़ते प्रभाव और कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा धार्मिक कार्यो को करने को लेकर भी चिंता है। पार्टी जनरल में धार्मिक मामलों के राज्य प्रशासक वांग जुआंग ने अपने एक लेख में लिखा था कि पार्टी सदस्यों को धार्मिक विश्वासों से दूर रहना है।
यह भी पढ़ें... पाकिस्तान की गलियों में आखिर क्यों डरा-डरा घूम रहा है आतंकी हाफिज सईद

चीन में बढ़ रहा है धार्मिक प्रभुत्व

बता दें कि पिछले कुछ समय से चीन में कुछ क्षेत्रों में धर्म का प्रभुत्व बढ़ा है और वहां ऐसे कई अभियान चलाए गए हैं। यह अभियान हेनन प्रांत के जिआओजू में और चीन के लिन शिया प्रांत में जहां बड़ी संख्या में तिब्बती समुदाय के लोग रहते हैं वहां चलाया जा चुका है। यहां पार्टी चीफ यांग यिंग हॉन्ग ने सभी पार्टी सदस्यों को संविधान का पालन करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

Web Title: China have asked the muslims to sign an affidavit for being an atheist ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया