मुख्य समाचार
नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

Health_is_wealth: रोजाना हंसने से दूर होती हैं ये बीमारियां


HARENDRA SINGH 29/01/2018 12:13:54
597 Views

These 5 diseases will not occur by taking 10 minutes daily laugh know the benefits Newstimes

New Delhi. वैसे तो हंसने-हंसाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन आपके ठहाकों में छिपी खुशहाली आपकी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि इसके फायदे जानने के बाद आप हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे। 'Laughter is the Best Medicine' यह तो आपने सुना ही होगा।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: पेट दर्द समेत अनेकों बीमारियों से पाएं निजात, करें ये उपाय 

हंसने से आपको कितने फायदे होते हैं, ताकी आप थोड़ा और खुल कर हंस सकें।

1- यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के एक शोध के अनुसार हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। इस अध्ययन में प्रतिभागियों को दो समूहों में रखा गया था। पहले समूह को कॉमेडी कार्यक्रम दिखाया गया और दूसरे को ड्रामा। शोध में पाया गया कि कॉमेडी कार्यक्रम देखकर जो प्रतिभागी खुलकर हंस रहे थे उनका रक्त संचार अन्य प्रतिभागियों की तुलना में काफी बेहतर था।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth : सर्दी की समस्या में फायदेमंद है हल्दी, लहसुन और लौंग

2- हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की कमाल की शक्ति होती है। आपके दिमाग और शरीर पर प्रभावी रूप से जो काम हंसी कर सकती है, वह दुनिया की कोई दवा नहीं कर सकती। विशेषज्ञ बताते हैं कि हंसना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इससे आप ज्यादा सामाजिक बनते हैं और लोगों के साथ बेहतर सरीके से जुड़े रहने पर आपको तनाव या अवसाद जैसी समस्या कम होती हैं। साछ ही खुलकर हंसने से सारा तनाव बाहर निकल जाता है और आप बिल्कुल तनावमुक्त रहते हैं। ऐसे में तनाम से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव होता है।

These 5 diseases will not occur by taking 10 minutes daily laugh know the benefits Newstimes

3- ऑक्सीजन की उपस्थिति में कैंसर वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। हमें हंसने से ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है और इससे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें.. Health_is_wealth: सर्दियों में इसलिए बढ़ जाता है मोटापा

4- अनेक शोधों में पाया गया कि स्पोंडलाइटिस या कमर दर्द आदि पीड़ादायक समस्याओं में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प होता है। डॉक्टर लाफिंग थेरेपी की मदद से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास भी करते हैं। यही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है, और इससे चेन की नींद भी आती है।

These 5 diseases will not occur by taking 10 minutes daily laugh know the benefits Newstimes

5- हंसने से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जोकि ह्रदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: सर्दियों में इसलिए बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले

6- यदि सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता और स्फूर्ती बनी रहती है। वहीं रात में ये योग किया जाये तो नींद अच्छी आती है। हास्य योग से हमारे शरीर में कुछ हारमोंस का स्राव होता है, जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द एवं तनाव से पीड़ित व्यक्तियों को फायदा होता है।

Web Title: These 5 diseases will not occur by taking 10 minutes daily laugh know the benefits Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया