मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

Health_is_wealth: प्लास्टिक के खिलौने बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक, जानिए


HARENDRA SINGH 30/01/2018 09:23:10
1529 Views

Health is wealth Be Careful Plastic Toys Dangerous for Children Health know why Newstimes

London. कई सेकेंड हैंड खिलौने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं क्योंकि प्लास्टिक अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करता है। एक नए अध्ययन में इस बात का पता चला है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth : सर्दी की समस्या में फायदेमंद है हल्दी, लहसुन और लौंग

प्लास्टिक के खिलौनों का विश्लेषण

वैज्ञानिकों ने इस्तेमाल किए गए 200 प्लास्टिक के खिलौनों का विश्लेषण किया। इन खिलौनों को उन्होंने घरों, नर्सरी एवं चैरिटी दुकानों से प्राप्त किया था और इन खिलौनों में कार, ट्रेन, कंस्ट्रक्शन प्रोडक्ट, आकृतियां एवं पजल्स शामिल थे।

Health is wealth Be Careful Plastic Toys Dangerous for Children Health know why Newstimes

इन सभी का आकार इतना था कि उन्हें छोटे बच्चे चबा सकते हैं। खिलौनों में एंटीमोनी, बेरियम, ब्रोमाइन, कैडमियम, क्रोमियम, लेड एवं सेलेनियम सहित हानिकारक तत्वों की उच्च सांद्रता मिली थी। ये तत्व बच्चों के लिए लंबे समय तक जहरीले होते हैं।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: पेट दर्द समेत अनेकों बीमारियों से पाएं निजात, करें ये उपाय

आगे की जांच में यह पता चला कि कई खिलौनों ने ब्रोमाइन, कैडमियम या लेड का छिड़काव किया, जो यूरोपीयन काउंसिल्स टॉय सेफ्टी डाइरेक्टिव द्वारा तय मानकों से अधिक हैं।

Health is wealth Be Careful Plastic Toys Dangerous for Children Health know why Newstimes

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: रोजाना हंसने से दूर होती हैं ये बीमारियां

एक्सपर्ट के मुताबिक

एक्सपर्ट कहते हैं कि सेकंड हैंड खिलौने परिवारों के लिये लुभावना विकल्प होते हैं क्योंकि इन्हें सीधे सीधे दोस्तों या रिश्तेदारों से अथवा बेहद सस्ती दर पर और चैरिटी दुकानों, छोटी मोटी दुकानों एवं इंटरनेट से आसानी से तुरंत प्राप्त किया जा सकता है।

Web Title: Health is wealth Be Careful Plastic Toys Dangerous for Children Health know why Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया