मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

Bit coin धारकों को तगड़ा झटका, भारत में नहीं होगी वैध


UMENDRA SINGH 01/02/2018 12:25 PM
669 Views

01-Feb-2018UULGprlkeG1

Lucknow. अगर आप आम बजट से उम्मीद लगाए बैठे थे कि शायद मोदी सरकार क्रिप्टो करेंसी को बढ़वा देगी या इसको वैध कर देगी तो बजट में आपको तगड़ा झटका लगा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट पेश करते हुए दो टूक कह दिया है कि किसी भी तरह की डिजिटल करेंसी को भारत में वैध नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ford ने भारत में लांच की अपनी नई कार Ford Freestyle, जानें Price & Features

गुरुवार को संसद में आम बजट पेश करते समय अरुण जेटली इन दिनों चल रही क्रिप्टो करेंसी पर भी बोले। उन्होंने साफ कह दिया कि बिटकॉइन या ऐसी आभासी इंटरनेट करेंसी पर सरकार का रुख अब भी पहले जैसा ही है। वित्त मंत्री ने साफ कर दिया कि Bitcoin को देश में बढ़ावा नहीं मिलेगा। क्रिप्टो करेंसी को खत्म करने के लिए सरकार कड़े और बड़े कदम उठाएगी। इनकी खरीद फरोख्त के लिए चल रहे क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज को भी खत्म किया जाएगा। इस समय BLock Chain सबसे बड़ा एक्सचेंज है। 

क्या है क्रिप्टो करेंसी

क्रिप्टो करेंसी एक आभासी मुद्रा है जो इंटरनेट पर चलती है। यह डिजिटल रूप में होती है। इस समय कई क्रिप्टो करेंसी चल रही हैं जिनमें बिटकॉइन सबसे बड़ी डिजिटल मुद्रा बन गई है। इसके अलावा इथेरियम, लाइट कॉइन, रिपल जैसी कई क्रिप्टो करेंसी बाजार में चल रही है। इस समय एक बिटकॉइन की कीमत करीब साढ़े छह लाख रुपए चल रही है। दिलचस्प बात यह है कि सरकार की क्रिप्टो करेंसी को बढ़ावा न देने की बात पर इस मुद्रा पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। हां अगर सरकार इसको वैध कर देती तो बिटकॉइन में बड़ा उछाल आ सकता था।

Web Title: no bitcoin in india ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया