जागरुकता पर ही निर्भर है साइबर सिक्योरिटी


SANDEEP PANDEY 02/02/2018 13:40:55
300 Views

02-02-2018140229CyberSecurity1

LUCKNOW.  साइबर सुरक्षा आपकी जागरुकता पर ही निर्भर करती है। डिजिटल युग में हर व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने पासवर्ड सबसे शेयर नहीं करें। चाहे व्यक्ति कितना भी खास हो। उसी में धोखा खा जाते हैं। एडीजी ट्रेनिंग डॉ. संजय तराडे ने गुरुवार को बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में साइबर सुरक्षा विषय पर आयोजित 15 दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन अवसर पर यह जानकारी दी।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप प्रो. के मुस्तफा, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. आरए खान, बीबीएयू के कुलसचिव प्रो. आरबी राम मौजूद थे।

यह भी पढ़ेः- ट्रॉमा आने वाले मरीजों को जल्द मिलेगी बड़ी राहत..

खुद की गलती से होते हैं साइबर अपराध के शिकार

बीबीएयू के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में उन्होंने कहा कि पास वर्ड तोड़ने की मात्र 10 फीसदी घटना होती है। बाकी साइबर अपराध के शिकार होने के पीछे खुद की गलती होती है। जाने-अनजाने किसी ने किसी तरह से हम स्वयं ही अपना पास वर्ड लीक कर देते हैं।

यह भी पढ़ें-मशीन बताएगी दिल की बीमारी कि स्थिती

जागरूकता जरूरी

तराडे ने कहा कि साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा दोनों ही हमारी जागरुकता पर निर्भर करता है, हम अगर खुद जागरूक नही हैं, तो कभी भी किसी भी साइबर अपराध का शिकार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग करना सुविधजनक तो है, मगर इसमे ख़तरा भी है, अगर आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी नहीं है, तो आपको एहतियातन उससे बचने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर हैकिंग तब होती, जब हम अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से साझा करते हैं।

यह भी पढ़ेः- दिव्यांग बच्चों की, जिला प्रशासन कराएगा नि:शुल्क सर्जरी

तकनीकि पर निर्भर नही होना चाहिए

विशिष्ठ अतिथि प्रो. मनोहर लाल ने कहा कि तकनीक बेशक हमारे लिए बहुत मददगार है मगर, उसके नुकसान भी हैं। इसलिए हमें तकनीक की मदद तो लेनी चाहिए लेकिन सिर्फ उस पर ही निर्भर नहीं होना चाहिए। मानव मस्तिष्क सालों से प्राप्त अनुभवों के आधार पर कई अहम निर्णय लेता है और कम्प्यूटर या किसी भी तकनीक में यह क्षमता नहीं होती कि वो किसी विशेष परिस्थिति में कोई अहम निर्णय ले सके, इसलिए तकनीक पर पूर्ण निर्भरता हमे खतरे में डाल सकती है।

Web Title: Cyber Security Depends on Awareness ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया