मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

कहीं आप भी तो चाय पीने के बाद नहीं पी लेते ठंडा पानी


SANDEEP PANDEY 02/02/2018 14:48:04
268 Views

02-02-2018150214Itssodanger1

LUCKNOW.  अगर आपको चाय-काफी पीने के बाद पानी या दूसरे ठंडे पेय पदार्थ पीने की आदत है तो दांतों की बीमारी का खतरा हो सकता है। दांतों में ठंडा गर्म की परेशानी के साथ दांतों की जड़े कमजोर हो सकती है। केजीएमयू दंत संकाय के डॉ. जितेंद्र राव, गुरूवार को डॉ. सीपी गोविला हॉल में प्रोस्थोडॉन्टिक्स एंड इंप्लांटोलॉजी विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ेः-दिव्यांगजनों को ट्रेन में बर्थ उपलब्धता की देना होगी जानकारी

लापरवाही से बढ़ रही दांतों की बीमारी

डॉ. जितेंद्र राव ने कहा कि लोगों की लापरवाही से दांतों की बीमारी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि तमाम लोग चाय, दूध, काफी आदि पीने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं। कई बार लोग ठंडी वस्तुएं पीने के तुरंत बाद चाय या काफी पी लेते हैं। इसकी वजह से दांतों की बीमारी हो सकती है। दांतों में ठंड-गर्म या झंझनाहट की परेशानी हो सकती है। दांत कमजोर हो सकते हैं। चाय या काफी पीने के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

यह भी पढ़ेः-महिला कैदियों के बच्चों को बांटी गयी कपड़े व स्टेशनरी

टूटे दांत हो सकते है दोबारा प्रत्यारोपित

दंत संकाय में मेक्सिलोफिशियल विभाग की डॉ. दिव्या मेहरोत्रा ने कहा कि दांत उखड़ने या टूटने पर लोग उसे फेंक देते हैं। जबकि टूट दांत को फेंकना नहीं चाहिए। उसे दोबारा प्रत्यारोपित किया जा सकता है। तीन घंटे के भीतर सुरक्षित तरीके से दांत अस्पताल लाना होगा। ऐसे में एक दांत के लिए बेवजह इंप्लांट नहीं लगाना पड़ेगा। साथ ही उसका 20 से 25 हजार तक का खर्चा बचेगा। वहीं कृत्रिम दांत के बजाए उसका प्राकृतिक दांत बरकरार रहेगा। डॉ. दिव्या मेहरोत्रा ने बताया कि टूटे दांत को लार या दूध की डिब्बी में रखकर लाएं। दांत को रगड़ें बिल्कुल नहीं। रगड़ने से दांत के टिश्यू को नुकसान पहुंचेगा। दांत को इंप्लांट करने पर बेहतर परिणाम आएगा।

यह भी पढ़ेः- प्राणि उद्यान के नर बाघ को मिली कैंसर से मुक्ति

नए इम्प्लांट अधिक कारगर

दंत संकाय के डीन डॉ. शादाब मोहम्मद ने कहा कि नए इम्प्लांट आ गए हैं जो पहले से सस्ते व अधिक टिकाऊ हैं। अब दांतों का प्रत्यारोपण लंबे समय तक कारगर है। उन्होंने कहा कि अब एक दिन में ही 12 से ज्यादा दांत लगाए जा सकते हैं। भविष्य मे स्टेम सेल तकनीक से बेहतर इलाज होगा। विभाग में रिसर्च लैब खोली गई है। इसमें मरीजों के हित में शोध होंगे।

यह भी पढ़ेः- सूबे के 24 जिलों में बनेंगी स्थाई लोक अदालतें

साफ-सफाई से बचा सकते है दांतों को बीमारी

डॉ. लक्ष्य यादव ने कहा कि साफ-सफाई से दांतों को बीमारी से बचा सकते हैं। सुबह और शाम को ब्रश करना चाहिए। दांतों में किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। मसूढ़ों से खून आने की परेशानी को लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। समय पर इलाज से दांतों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है। इलाज में देरी से मसूढ़ों की हड्डी भी गल सकती है।

Web Title: It's so dangerous to drink cold after hot ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया