मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान
 

धर्म और संस्कृति : जानिए पद्म पुराण से किसकी उत्पत्ति हुई


ANAMIKA PANDEY 03/02/2018 12:29:05
850 Views

 Padma Purana News NewsTimes

Lucknow. पद्म पुराण एक वैष्णव पुराण है। इस पुराण को जो व्यक्ति पढ़ता है उसका जीवन पवित्र हो जाता है। इस पुराण में 55000 श्लोक हैं। जो पांच खण्डों  में विभक्त हैं। 

यह भी पढ़ें... अगर सब कुछ पाना चाहते हैं तो....

इस पुराण में धरती आकाश, नक्षत्र की उत्पत्ति का वर्णन किया गया है। इस धरती पर 4 प्रकार के जीवों की उत्पत्ति हुई है। जिसे उदिभज , स्वेदज, अणडज तथा जरायुज कि श्रेणी में रखा गया है। पद्म पुराण भारत के सभी पर्वतों तथा नदियों के बारे में विस्तार से संकलन है। 

यह भी पढ़ें... #आज_का_राशिफल : शनि की ये चाल किसे करेगी बेहाल

शकुंतला दुष्यंत के पुत्र भरत के नाम से हमारे देश का नाम भारत पड़ा। प्राचीन काल में हमारे देश का नाम जम्मू दीप था। संपूर्ण जगत स्वर्णमय कमल यानि पद्म के रूप में इस पुराण में परिणित था। इसी कारण से इस पुराण का नाम पद्मपुराण पड़ा। 

यह भी पढ़ें... धर्म और संस्कृति: विष्णु पुराण का महत्व

इस ग्रन्थ को सुनने से जीव के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। धर्म की वृद्धि होती है। मनुष्य ज्ञानी होकर इस संसार में फिर से पुनर्जन्म नहीं लेता है। 

Web Title: Religion and culture Know what originated from Padma Purana ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया