मुख्य समाचार
मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान ससुरालियों को नशीला पदार्थ खिलाकर शादी के दूसरे दिन ही अपने प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाला रिश्तेदार पुलिस के हत्थे चढ़ा विराट कोहली ने विश्व कप में किया ये कमाल और कर ली इस कप्तान की बराबरी BSP सांसद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता ट्रिपल मर्डर से दहली दिल्ली, बुजुर्ग दंपति और नौकरानी की हत्या फिर वायरल हुई अनोखे अंदाज में प्रिया प्रकाश की फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल कांग्रेस पार्टी को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर! सुहाना का पोल डांस सोशल मीडिया पर वायरल राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी शमी ने कहा, हमारी गेंदबाजी ने जीत अपनी झोली में डाल ली इंदौर में ऑनर किलिंग का मामला आया सामने, भाई ने गर्भवती बहन को मारी गोली ईरान पर हमले का खतरा टला नहीं, नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका सतर्कता अधिष्ठान ने शुरू की मायावती शासनकाल के 45 कर्मियों की भ्रष्टाचार व संपत्ति की जांच
 

स्वास्थ्य और एकाग्रता बढ़ाता है योग


SANDEEP PANDEY 03/02/2018 12:31:11
270 Views

03-02-2018123722Yogaenhances1

LUCKNOW.  योग मानव जीवन के लिये काफी उपयोगी है, इससे अच्छे स्वास्थ्य के साथ एकाग्रता भी बढ़ती है। योग के जरिये कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। एकाग्रता बढ़ने विभिन्न परीक्षाओं में भी सफलता मिलती है। यह बात जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विकास नगर स्थित राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज में शुक्रवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर कही। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान के नेतृत्व में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन त्रिवेणी सेवा संस्थान ने किया था।

यह भी पढ़ेः- घण्टाघर की दुर्दशा सुधारने की शुरू हुई पहल

बच्चियों व महिलाओं का स्वास्थ्य चिंताजनक है

उन्होने कहा कि यूपी में स्वास्थ्य की स्थिति अच्छी नहीं है। खासकर बच्चियों व महिलाओं के स्वास्थ्य की स्थिति वास्तव में चिंताजनक है। इसका मुख्य कारण यह है कि लोग बच्चियों के स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं देते हैं। जिससे उनके शरीर में खून की कमी होना, वजन व लम्बाई का मानक के हिसाब से न होना समेत तमाम समस्या उत्पन्न हो जाती है। डीएम ने कहा कि योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है। इसलिए प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बालिकाएं घर के सदस्यों को भी योग को कराएं।

यह भी पढ़ेः- महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गरीबों को बांटा गया भोजन

योग की मिली जानकारी

संस्थान के योगाचार्य स्वामी प्रज्ञानन्द ने छात्राओं को योग की जानकारी देते हुए उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Web Title: Yoga enhances health and concentration ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया