पर्यावरण संरक्षण सरकार के साथ समाज की जिम्मेदारी


SANDEEP PANDEY 03/02/2018 12:37:45
370 Views

03-02-2018125808Environmental1

LUCKNOW.  पर्यावरण संरक्षण, सरकार के साथ समाज की भी जिम्मेदारी है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति वर्ष में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए। विधायक डॉ नीरज बोरा ने शुक्रवार को अलीगंज स्थित नेता जी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ' पर्यावरणीय असन्तुलन' विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन अवसर पर कही। सेमिनार में सभी वक्ताओं ने पर्यावरण के असन्तुलन पर चिंता करते हुए इज़के सन्तुलन में सभी के योगदान पर जोर दिया।

यह भी पढ़ेः-जागरूकता पर ही निर्भर है साइबर सिक्युरिटी

धरती का तापमान बढ़ रहा है

डॉ बोरा ने कहा कि पूरे विश्व मे ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर चिंतन हो रहा है। तापमान बढ़ रहा है। ग्लेशियर का कमजोर होना इस बात का आलार्म है कि आने वाला समय आसान नहीं रहेगा। हमे अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण का चिंत्तन करना होगा। डॉ बोरा ने कहा कि वास्तविकता में आज का पर्यावरण लोगों की जेब को भी प्रभावित कर रहा है।

यह भी पढ़ेः- स्वास्थ्य और एकाग्रता बढ़ाता है योग

पर्यावरण की सुरक्षा करना मानवता की सुरक्षा के बराबर

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मृत्यंजय मिश्रा ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा करना मानवता की सुरक्षा के बराबर है। यदि पर्यावरण के साथ खिलवाड़ बन्द नहीं किया गया तो यह विनाशकारी होगा। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के विषय में अनिवार्य रूप से सभी को शिक्षित किये जाने पर जोर दिया।

यह भी पढ़ेः- घण्टाघर की दुर्दशा सुधारने की शुरू हुई पहल

साइकिल पर जोर

 पर्यावरण विद हीरालाल यादव ने साइकिल के प्रचलन पर जोर देते हुए कहा कि वाहनों के धुएं से भी बहुत गम्भीर खतरे उत्पन्न हो रहे है।

Web Title: Environmental protection is the responsibility of the society with the government ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया