मुख्य समाचार
 

जर्मनी और स्पेन के बीच में क्यों खास है तीन हजार वर्ग मीटर जमीन का टुकड़ा


KAVITA JOSHI 03/02/2018 14:40:53
519 Views

दो देश 6 6 माह के लिए बांटते है इस द्वीप को- newstimes
France. पिछले 350 सालों से यह परम्परा चली आ रही है कि फ्रांस अपनी 3000 वर्ग मीटर जमीन स्पेन को सौंप देता है व फिर छह महीने बाद यही जमीन स्पेन उसे वापस लौटा देता है।

हेंडेई का फ्रांसीसी बास्क बीच रिसॉर्ट स्पेन की सीमा पर स्थित आखिरी शहर है। इसकी घुमावदार रेतीली खाड़ी पर ऐसा लगता है कि सैकड़ों सीलों ने अपना डेरा जमा रखा है। लेकिन और अधिक ध्यान से देखने पर ये दिलेर सर्फर नज़र आते हैं। यहां ठीक एक बड़े से बांध के बाद स्पेन का ऐतिहासिक शहर होन्डारिबिया और विशाल इरुन हैं। यहां नदी बिदासो स्पेन और फ्रांस को अलग करती है।

यह भी पढ़ें...जाने कैसा व्यक्ति रहा जाता है लक्ष्मी मां की कृपा से वंचित

नदी के बीच स्थित द्वीप

नदी के बीचों बीच पेड़ों और छंटाई किए घासों से भरा एक दुर्गम शांत द्वीप है। साथ ही 1659 के दौरान यहां हुई उल्लेखनीय ऐतिहासिक घटना के प्रतीक स्वरूप एक पुराना स्मारक भी है। एक लंबे युद्ध के बाद करीब तीन महीने तक, स्पेन और फ्रांस ने इस द्वीप को लेकर आपस में बातचीत की। क्योंकि इसे तटस्थ क्षेत्र माना जाता था। दोनों ओर से लकड़ी के पुल बनाए गए थे। दोनों सेनाएं खड़ी थीं।

1 फरवरी से 31 जुलाई तक यह स्पेन के पास रहता है द्वीप- newstimes

शांति समझौते पर हस्ताक्षर

इस वार्ता के दौरान शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसे पाइनीस की संधि कहा जाता है। इस क्षेत्र की अदला-बदली की गई और सीमाएं तय की गईं। यह संधि शाही शादी के साथ पूरी की गई जिसमें फ्रांस के राजा किंग लुईस XIV ने स्पेन के राजा किंग फिलिप IV की बेटी से शादी की।

यह भी पढ़ें...परमाणु हथियार हासिल करना चाहते हैं आतंकवादी संगठन

छह महीने के लिए शेयर किया जाता है द्वीप

एक अन्य विवरण के अनुसार यह द्वीप दोनों देशों के बीच छह महीने के लिए शेयर किया जाता है। 1 फरवरी से 31 जुलाई तक यह स्पेन के पास रहता है तो बाद के छह महीने फ्रांस के पास। ऐसी व्यवस्था को सम्मिलित शासन कहते हैं और फ़ैसेंस द्वीप पर यह परंपरा बहुत पुरानी है।

केवल बुजुर्गों की रुचि 

यहां की नदी में पानी घटता-बढ़ता रहता है तो कई बार तो पैदल चल कर ही स्पेन पहुंचा जा सकता है। यह द्पीव बेहद छोटा है- केवल 200 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा। ऐसे बेहद कम मौके होते हैं जब लोगों को यहां की विरासत को देखने का मौका मिलता है लेकिन यहां के रहने वाले बेनोइट उगार्तेमेंदिया कहते हैं कि इसमें केवल बुजुर्गों की रुचि होती है, युवाओं को इसके ऐतिहासिक महत्व का कुछ भी पता नहीं है। ये आइलैंड 1 फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास रहता है। 

Web Title: Two countries divide this island for 6 to 6 months ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया