मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

बीपीएल धारको को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा


SANDEEP PANDEY 03/02/2018 15:04:04
329 Views

03-02-2018152253BPLholderswi1

LUCKNOW.  सूबे के करीब एक करोड़ 18 लाख बीपीएल परिवारीजनों के लिये खुशखबरी है। स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ के चलते पांच लाख रुपये तक का इलाज गरीब मरीज हासिल कर सकते हैं। वर्तमान में सिर्फ 30 हजार रुपये तक का ही मरीजों को मुफ्त इलाज मिल रहा था।

यह भी पढ़ेः- जिज्ञासा के बगैर ज्ञान संभव नहीं

बजट में योजना की धनराशि बढ़ी

स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने की दिशा में केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाया है। बजट में योजना की धनराशि 30 हजार से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है। अब बीपीएल परिवार सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज हासिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा योजना के स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ. एके सिंह ने बताया कि अभी 44 लाख बीपीएल परिवारों का कार्ड बना है। वहीं एक करोड़ 18 लाख बीपीएल परिवार पंजीकृत हैं। नई योजना से मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। गंभीर बीमारी का इलाज भी मरीज प्राइवेट अस्पतालों में करा सकेंगे।

यह भी पढ़ेः- कुंभ तक जाने में नही होगी परेशानी, यह है इंतजाम

आधार से जुड़ेंगे बीपीएल परिवार

योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बीपीएल पंजीकृत परिवार के आधार नम्बर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे योजना से जोड़ा जाएगा। इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ेः- बड़े प्रतिष्ठान अब खुद करेंगें कूड़े का निस्तारण

सरकारी व प्राइवेट अस्पताल शामिल

स्वास्थ्य बीमा के तहत प्रदेश के सभी सरकारी अस्पताल शामिल हैं। वहीं 500 से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल भी पंजीकृत है। इन अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत मरीज मुफ्त इलाज हासिल कर सकते हैं। इसमें जुकाम-बुखार से लेकर कैंसर तक के मरीज प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त इलाज हासिल कर सकेंगे।

Web Title: BPL holders will benefit from health insurance scheme ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया