राहुल द्रविड़ की तपस्या से निखरकर आई Under-19 टीम


SUJEET KUMAR 03/02/2018 18:39:01
362 Views

03-02-2018184752indiavs-austr1

New Dehli. भारत की अंडर-19 टीम ने शनिवार (3 फरवरी) को ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। इस महामुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकटों से हराया है। 

इस जीत का श्रेय जितना भारतीय टीम को जाता है, उतना ही इस टीम को यहां तक पहुंचाने वाले टीम के कोच को भी। अंडर-19 टीम के कोच कोई और नहीं बल्कि भारत के ही पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ हैं।

03-02-2018185031indiavs-austr4

यह भी पढ़ें...ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ भारत चौथी बार बना वर्ल्ड कप का चैंपियन
'द वॉल' के नाम से पहचाने जाने वाले राहुल द्रविड़ फाइनल मुकाबले के बाद काफी खुश नजर आ रहे थे। उन्होंने कहा कि वो खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। जिस तरह इन युवा खिलाड़ियों ने मेहनत की उस पर मुझे गर्व है। ये इन खिलाड़ियों के जीवन का अब तक का सबसे यादगार लम्हा है लेकिन मैं ये नहीं चाहता कि ये आखिरी हो। इन्हें अभी काफी कुछ हासिल करना है। इनकी पहचान सिर्फ इस टूर्नमेंट तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें...टीए इंडिया को मिला दूसरा युवराज, वर्ल्ड कप जिताने में निभाई अहम भूमिका

03-02-2018184821indiavs-austr2

द्रविड़ ने जून 2015 में अंडर- 19 और ए टीमों की कोचिंग शुरु की थी। द्रविड़ सपना था कि भारतीय क्रिकेट की अगली पीढ़ी को सही सांचे में ढाला जाए ताकि सीनियर टीम में  नाए खिलाड़ियों को मौका मिल सके। राहुल के मार्गदर्शन में अंडर-19 और इंडिया ए को लगातार सफलताएं मिली हैं।  इसमें इंडिया ए ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ त्रिकोणीय सीरीज जीती थी। इसके बाद बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को उन्हें के घर पर हराया। 

यह भी पढ़ें...IND vs SA : दूसरे वनडे से पहले साउथ अफ्रीका को लगा दूसरा झटका, अब कप्तान को आई चोट

गौरतलब है कि 2007 का वर्ल्ड कप बतौर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का आखिरी वर्ल्ड कप था। तीन वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे राहुल द्रविड़ का विश्व विजेता टीम का हिस्सा बनने का सपना अधूरा रह गया था।  टीम इंडिया 2003 में फाइनल में पहुंची भी थी, लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों बुरी हार का सामना करना पड़ा था।

Web Title: india vs-australia under 19 final rahul dravid ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया