मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

Health_is_wealth: इन बर्तनों में खाना गर्म करने या रखने से Cancer का खतरा


HARENDRA SINGH 05/02/2018 08:41:54
723 Views

Health is wealth Cancer may be caused by heating or storing food in these utensils Newstimes

New Delhi. कई रिसर्च ये साबित कर चुके हैं कि आप खाना किन बर्तनों में रखते हैं ये बात भी सेहत के लिए बहुत मायने रखती है। 

रिसर्च के मुताबिक
कुछ स्टडीज़ से यह पता चला है कि जब हम खाना प्लास्टिक के कंटेनर में रखते है तो उसमें से कुछ मात्रा में केमिकल्स उन खाने या पानी में मिल जाते है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: प्लास्टिक के खिलौने बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक, जानिए

खाने या पानी में केमिकल्स का स्तर इस बात पर निर्भर करता है कि कंटेनर में खाना कैसे रखा जाता है यानि खाना कितना गरम है। जैसे कि जब हम ज़्यादा गरम खाना प्लास्टिक के बर्तनों में रखते है तो खाने में ज्यादा कैमिकल्स मिल जाते हैं। जो कि हमारी सेहत लिए बहुत ही खतरनाक है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: अगर हैं कैंसर के मरीज तो जरूर पढ़ें ये खबर

इन केमिकल्स में से कुछ को 'एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग' के केमिकल्स के रूप में जाना जाता है। ये कैमिकल्स हार्मोंस अंसतुलन पैदा करते हैं जिससे की हार्मोंस सही से काम करने की क्षमता खो देते हैं। लंबे समय तक प्लांस्टिक के बर्तनों में खाना कैंसर का कारण बन सकता है।

Health is wealth Cancer may be caused by heating or storing food in these utensils Newstimes

माइक्रोवेव प्लास्टिक का न करें इस्तेमाल

वैसे तो ये बताया जाता है कि माइक्रोवेव प्लास्टिक कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स डाइऑक्सिन को खाने में मिला देता है। लेकिन आपको बता दें कि प्लास्टिक में डाइऑक्सिन नहीं होते हैं बल्कि वे खुद बनते हैं जब कचरा, प्लास्टिक, धातु, लकड़ी जलाई जाती है।

यह भी पढ़ें..World Cancer Day 2018: Cancer से खुद को बचाने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर

जब तक आप अपना भोजन माइक्रोवेव में नहीं गर्म करते तब तक ये केमिकल आपके खाने में नहीं आएगा। इसलिए माइक्रोवेव प्लास्टिक में खाना ज़्यादा देर तक गरम न करें।

Health is wealth Cancer may be caused by heating or storing food in these utensils Newstimes

प्लास्टिक से होने वाले कैंसर

1- प्लास्टिक की बोतलों में पानी को जमाने या लंबे समय तक प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से भी कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, एक ही प्लास्टिक की बोतल को बार-बार इस्तेमाल करना भी कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth : Sanitary Napkins से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें वजह

2- प्लास्टिक की बोतल को लंबे समय तक धूप में या गर्मी में रखना भी सही नहीं है। खाने को प्लास्टिक से रैप करने वाले पदार्थों में से प्लास्टरवाइजर्स खाने में आ सकता है जो कि कैंसर का कारण बन सकता है।

3- बच्चों की बोतलों में BPA का इस्तेमाल किया जाने से भी कैंसर होने की आंशका बढ़ जाती है।

Web Title: Cancer may be caused by heating or storing food in these utensils Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया