मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

Health_is_wealth: अचानक हार्ट अटैक पड़ने पर ये उपाय जरूर अपनाएं


HARENDRA SINGH 07/02/2018 12:23:56
450 Views

Health is wealth Take these measures when you get sudden heart attack Newstimes

New Delhi. अचानक Heart Attack आने से कई लोगों की मौत की खबरें सुनने को मिलती हैं। ऐसे में Heart Attack के बारे में जानना जरूरी है कि कैसे Heart Attack से खुद को बचाया जाए। जानें Heart Attack आने के लक्षण और बचाव के बारे में।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: अगर हैं कैंसर के मरीज तो जरूर पढ़ें ये खबर

कैसे पड़ता है Heart Attack

Heart Attack तब होता है जब आपके हार्ट के एक हिस्से में अचानक से खून सर्कुलेट होना कम हो जाता है। अगर ब्ल्ड वेसल्स को 20 से 40 मिनट के भीतर खून नहीं मिलता तो ये वेसल्स डेड होना शुरू हो जाती है। नतीजन Heart Attack पड़ने की आशंका बढ़ जाती है।

Health is wealth Take these measures when you get sudden heart attack Newstimes

ये है Heart Attack के लक्षण

अचानक तेज छाती में दर्द होना, सीने में दबाव पड़ना, जकड़न महसूस होना, छाती में होने वाला दर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, खाँसी, जी मिचलाना, उल्टी, चक्कर आना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बेचैनी और पसीना आना, चेहरा एकदम लाल पड़ना।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth : Sanitary Napkins से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें वजह

ऐसी स्थिति में बिना देरी के तुरंत इमरजेंसी में मरीज को लेकर जाएं या फिर तुरंत जीभ के नीचे एक एस्पिरिन रख लें। मरीज को पानी दें और इसके अलावा मरीज की कमर मसलते रहें।

Health is wealth Take these measures when you get sudden heart attack Newstimes

Heart Attack से बचने के ख़ास उपाय आप जान लें..

1- अपने शरीर के वज़न पर भी ध्यान देते रहें। किसी भी चीज़ की ज़्यादा टेंशन न लें।

2- एक हेल्दी डाइट जरूर लेते रहें। ज़्यादा से ज़्यादा एक्सरसाइज़ करें। अच्छे से अपनी नींद को पूरा करें।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: इन बर्तनों में खाना गर्म करने या रखने से Cancer का खतरा

3- Heart Attack से बचने के लिए धूम्रपान बिलकुल ना करें।

4- शुगर को कंट्रोल रखें शराब न पीयें ब्लड कोलेस्ट्रॉल सही बनाए रखें। अपने ब्लड प्रेशर को भी चेक करते रहें।

Web Title: Health is wealth Take these measures when you get sudden heart attack Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया