मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरा रालोद, आलू फेंक जताया विरोध


SHUBHENDU SHUKLA 08/02/2018 18:18:17
171 Views

 

08-02-2018185351NationalLokD2

Lucknow. आलू किसानों की समस्याओं के निराकरण के विरोध में गुरुवार को राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. मसूद अहमद की अध्यक्षता में विरोध प्रदर्शन किया गया। रालोद के कार्यकर्ताओं व किसानों ने विधान सभा का घेराव करने के लिए कूच किया। लेकिन पुलिस ने रास्ते में ही बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया। इस बीच पुलिस के रवैये से कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच बहस भी हुई। पुलिस ने समझाने का प्रयास किया तो सड़कों पर आलू फेंक विरोध जताया। 

यह भी पढ़ें...हरियाणा की लड़की का कारनामा, लड़कों से मिलकर करती थी घिनौना काम, इस शख्स के किया सौदा तो...

  मूल्य घोषित करने की मांग

राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को 6 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई है कि आलू का समर्थन मूल्य कम से कम 1150 रुपए प्रति कुन्तल तय किया जाए। साथ ही प्रदेश सरकार इसकी घोषणा तत्काल करे।

08-02-2018184948NationalLokD1

यह भी पढ़ें...अनजान नंबर से आया फोन, प्यार में फंसी तलाकशुदा, युवक ने बनाया संबंध, फिर दोस्त से... 
उन्होंने कहा कि विगत वर्षो में समर्थन मूल्य घोषित न होने के फलस्वरूप किसानों को आलू दो रुपए किलों में बेचना पड़ा। वहीं, शीतगृहों में जमा आलू के किराये की व्यवस्था न होने से आलू सड़कों पर फेंका गया। आलू का समर्थन मूल्य लागत का डेढ गुना तत्काल घोषित किया जाये।

यह भी पढ़ें...पति को बदमाशों ने बनाया बंधक, पत्नी से किया गैंगरेप

  बंद हो ठेकेदारों की लूट 

उन्होंने कहा कि आलू की कुल पैदावार की तीन चैथाई सरकारी खरीद सुनिश्चित की जाए, शीतगृह भण्डारण दर वर्ष 1998 से पहले की व्यवस्थानुसार गठित विषय विषेषज्ञों-किसान  शीतगृह स्वामी की कमेटी द्वारा तय की जाय, अन्य प्रदेशों में आलू निर्यात के लिए ट्रान्सपोर्ट सब्सिडी सीधे किसानों के खाते में भेजी जाये। जिससे व्यापारी और अधिकारी के गठजोड़ की लूट बंद हो सके। वर्तमान सरकार ने बिजली की दरों में बेतहाषा वृद्वि कर दी है जिसे तत्काल वापस लिया जाए।

 

यह भी पढ़ें...युवती से प्रेम करना युवक को पड़ा भारी, पंचायत ने सुनाया तुगलकी फरमान, जूतों से पिटाई और

गन्ने का बकाया मूल्य तत्काल भुगतान किया जाय। इसके साथ ही  स्वामी नाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाए और किसानों को प्रत्येक फसल का उनकी लागत के मूल्य का डेढ गुना समर्थन मूल्य दिया जाए। यदि किसानों की मांगे नहीं सुनी गई तो  राष्ट्रीय लोकदल पुनः विधान सभा घेरने का काम करेगा।

08-02-2018185511NationalLokD3

यह भी पढ़ें...सपना के रेड में पकड़े जाने का सच, बिस्तर के पास खड़ी पुलिस के साथ फोटो हुआ था वायरल

इस दौरान राष्ट्रीय महासचिव राजेन्द्र शर्मा तथा वंश नारायन पटेल, राष्ट्रीय सचिव शिवकरन सिंह, डाॅ. सुधाकर पाण्डेय तथा ओंकार सिंह एवं राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल दुबे, पूर्व मंत्री जी.पी. पुष्कर तथा योगराज सिंह, पूर्व विधायक डाॅ. अनिल चैधरी, वीरपाल राठी, भगवती प्रसाद सूर्यवंशी समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।  

Web Title: National Lok Dal movement for the demand of potato farmers in lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया