चीन ने मालदीव संकट पर संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप का किया विरोध


PRADEEP CHANDRA JOSHI 09/02/2018 19:00:57
300 Views

China news in Hindi, newstimes.co.in

Singapore. चीन मौजूदा समय में मालदीव में उत्पन्न राजनीतिक संकट पर संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप का विरोध कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा है कि चीन मालदीव में स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। उन्होंने कहा कि चीन मालदीव की मौजूदा स्थिति को उसका आंतरिक मामला मानता है। जिसमें बाहरी देशों को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है।
यह भी पढ़ें... ट्रंप-मोदी के बीच मालदीव संकट समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

एंटोनियो गुटेरेस ने की आपातकाल हटाने की अपील

शुआंग ने कहा कि मालदीव में मौजूदा स्थिति और विवाद उस देश का आंतरिक मामला है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मालदीव की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का आदर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संबंधित पक्षों के बीच वार्ता के लिए सकारात्मक भूमिका निभाना चाहिए। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को मालदीव सरकार से देश में आपातकाल हटाने की अपील की थी।

UN news in Hindi, newstimes.co.in

यह भी पढ़ें... उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका ने ली कसम

मालदीव के नेताओं के खिलाफ लगे थे गंभीर आरोप

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मालदीव की स्थिति को लेकर होने वाली बैठक से पहले चीन ने अपना रुख साफ किया था। बता दें कि मालदीव में पिछले हफ्ते से राजनीतिक संकट काफी ज्यादा गहरा गया है। मालदीव की सुप्रीम के द्वारा विपक्ष के नौ नेताओं के खिलाफ आतंकवाद और भ्रष्टाचार के मामलों को खारिज करते हुए इन्हें जेल से रिहा करने के निर्देश दिए थे।
यह भी पढ़ें... बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भष्ट्राचार के आरोप में पांच साल की सजा

जिसके बाद अब्दुल्ला यामीन सरकार ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और सोमवार को देश में आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी और इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किये गये जिसके बाद यह राजनीतिक संकट खड़ा हो गया।

Web Title: China opposes UN intervention on the Maldives crisis ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया