अब स्मार्ट हो जाएंगे हरियाणा के बच्चे. जानें क्यों


HARENDRA SINGH 10/02/2018 13:58:41
444 Views

Karnal students will study in smart classes Newstimes

New Delhi. डिजिटल इण्डिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए अब करनाल शहर के बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे। सरकारी स्कूलों में इस तरह की टैक्नोलॉजी से करनाल नगर निगम, हरियाणा का पहला नगर निगम होगा। नगर निगम इसी महीने से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें.. सरकार के इस फैसले के बाद 5 से 14 फरवरी तक नहीं हो सकेगी राजस्थान में हड़ताल

स्कूलों में होंगे 10 स्मार्ट क्लास

नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि फिलहाल करनाल शहर के भिन्न-भिन्न स्कूलों में 10 स्मार्ट क्लास शुरू करेंगे। स्मार्ट क्लास में हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, टेबलेट, स्क्रीन, प्रोजेक्टर व स्पीकर उपलब्ध करवाए जाएंगे। स्कूलों में कार्यरत कम्प्यूटर टीचर ही स्मार्ट क्लास संभालेंगे और डिजिटल कॉन्टेंट्स से बच्चों को पढ़ाई करवाएंगे। 

Karnal students will study in smart classes Newstimes

यह भी पढ़ें.. NEET 2018: सभी भाषाओं के लिए होगा एक ही पेपर, अंग्रेजी का होगा अनुवाद

किताबों का बोझ होगा कम

उन्होंने बताया कि इससे स्कूली बच्चों व क्लास रूम में किताबों का बोझ कम होगा। सारे कॉन्टेंट्स उनके कम्प्यूटर/टेबलेट में होंगे। एजेंसी की ओर से कम्प्यूटर टीचर को एक छोटी सी ट्रेनिंग देकर, इस तरह की पढ़ाई करवाने का तरीका बताया जाएगा, जो बेहद आसान होगा और स्मार्ट क्लास में पढ़ाई कर विद्यार्थी टैक्नोलॉजी के युग में समय की मांग अनुसार निपुणता हासिल कर आगे बढ़ेंगे।

Web Title: Karnal students will study in smart classes Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया