WhatsApp का शुरू हुआ UPI फीचर, भेज सकेंगे पैसे भी


FIROZ QUIRAISHI 12/02/2018 09:54:05
9106 Views

WhatsApp का शुरू हुआ UPI फीचर, भेज सकेंगे पैसे भी  | Newstimes.co.in

New Delhi. Whatsapp में अभी तक चैटिंग करने के अलावा तस्वीरें, वीडियो, डॉक्युमेंट और लोकेशन भेजने जैसे विकल्प मौज़ूद थे, लेकिन अब इस मैसेंजर के ज़रिए आप पैसे भी भेज पाएंगे। Android व IOS यूज़र के लिए Whatsapp Beeta पर UPI (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गई है। इस फीचर के ज़रिए यूज़र Whatsapp से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। IOS के लिए यह Whatsapp के वर्ज़न 2.18.21 व IOS के लिए 2.18.41 के साथ आया है। बता दें कि देश में Whatsapp यूज़र की संख्या अच्छी खासी है। UPI और Whatsapp की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

खुशखबरी: इतनी कम कीमत में भारत में Panasonic ने लॉन्च किया अपना नया P100 स्मार्टफोन

बता दें कि इससे पहले Whatsapp में UPI का यह फीचर गिज़्मोटाइम्स पर देखा गया था। यह फीचर फिलहाल Whatsapp Beeta के सीमत यूज़र को ही उपलब्ध हुआ है। यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है। अब गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में UPI का विकल्प भी जुड़ गया है। इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है। जहां बैंकों का विकल्प दिखने लगता है।

WhatsApp का शुरू हुआ UPI फीचर | Newstimes.co.in

इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट का इस्तेमाल कर UPI से जुड़ सकते हैं। नए UPI यूज़र को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। साथ ही अगर आपने अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो सीधे UPI या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर UPI एकाउंट को जेनरेट करना होगा।

Honor 7C स्मार्टफोन की लीक हुई तस्वीर

एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि Whatsapp से पैसों का लेन-देन करने के लिए दोनों यूज़र (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना अनिवार्य है। इस फीचर को लेकर बैंक एकाउंट लिंक करने में आ रही दिक्कतों से जुड़ीं कुछ शिकायतें भी मिली हैं।

बता दें कि Whatsapp में UPI फीचर की चर्चा जुलाई 2017 से चल रही थी। यह फीचर पिछले साल अगस्त में भी देखा जा चुका है। जब से सरकार ने UPI की घोषणा की है। सैमसंग, ज़ोमेटो, गूगल जैसी कंपिनियां इसे अपने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ने को आतुर दिख रही हैं। Whatsapp ने सबको पछाड़ते हुए आखिरकार यह कर दिखाया है।

भारत में 14 फरवरी को लॉन्च हो सकता है Redmi Note 5

 

 

 

Web Title: WhatsApp Start of The UPI feature send money ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया