मुख्य समाचार
 

प्रधानमंत्री मोदी ने ओमान के शिवमंदिर में की पूजा अर्चना


PRADEEP CHANDRA JOSHI 12/02/2018 18:50 PM
314 Views

Shiva temple in Oman, newstimes.co.in

Muscat. शिवरात्रि का पर्व आने वाला है और हर जगह शिवरात्रि की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं ओमान में भी भगवान शिव का एक प्राचीन शिव मंदिर है जहां भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी ओमान यात्रा के दौरान आज प्राचीन शिव मंदिर के दर्शन किये और यहां भगवान शिव की पूजा अर्चना की। इसके बाद भारतीय पीएम सुल्तान काबस ग्रांड मस्जिद को भी देखने गये।
यह भी पढ़ें... पीएम मोदी से बोले सुल्तान कबूस, बहुत ईमानदार होते हैं भारत वाले

पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने किया स्वागत

भारतीय पीएम ने मस्जिद की आगंतुक पुस्तिका में टिप्पणी भी की। इसके बाद वह स्वदेश रवाना हो गये। भारतीय पीएम मोदी ओमान की यात्रा के सरकारी कार्यक्रम पूरे करने के बाद दिन में करीब 11 बजे सवा सौ साल पुराने मोती श्वर महादेव मंदिर पहुंचे। यहां पीएम मोदी का प्रवासी भारतीय समुदाय ने उनका बहुत हर्ष एवं उल्लास के साथ स्वागत किया।

Modi news in Hindi, Newstimes.co.in

 यह भी पढ़ें... सेना और अवैध खनिकों के बीच संघर्ष, 18 की मौत

125 साल पुराने मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा

उन्होंने मंदिर परिसर में पहुंचकर मोदीश्वर महादेव मंदिर और हनुमान जी मंदिर में जाकर दर्शन किये पीएम मोदी ने अपने साथ लाये गंगाजल से महादेव का अभिषेक भी किया। भारतीय पीएम ने मंदिर के पुजारियों एवं मंदिर की प्रबंध समिति के सदस्यों से भी मुलाकात की। ओमान का यह मंदिर करीब 125 साल पुराना है और यह सीब एयरपोर्ट से 35 किमी दूर पुराने मस्टक के मातराह इलाके में सुल्तान के महल के पास स्थित है।

 यह भी पढ़ें... 30 साल बाद सीरिया पर इजराइल का हमला

गुजरात के भाटिया व्यापारियों ने कराया था निर्माण

यह मंदिर खाड़ी के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का जीर्णोद्धार सन 1999 में कराया गया। बता दें कि मस्कट रेगिस्तान क्षेत्र में स्थित है लेकिन इस शिव मंदिर के परिसर में एक कुआं हैं जहां साल भर पानी रहता है। महाशिवरात्रि के दौरान करीब 20 हजार हिंदू यहां दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण में गुजरात के कच्छ का गहरा रिश्ता है। गुजरात के भाटिया व्यापारी समुदाय के लोगों ने इस मंदिर का निर्माण कराया था। बता दें कि गुजरात के व्यापारी मस्कट को अपना दूसरा घर मानते हैं। 

Web Title: Prime Minister Modi worshiped at Shiva temple in Oman ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया