मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

MahaShivaratri 2018: शिव शक्ति के मिलन का त्योहार महाशिवरात्रि


ANAMIKA PANDEY 13/02/2018 09:52 AM
767 Views

13-Feb-20187wLsdmqzUI1

Lucknow.  महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर आज सुबह से ही हर हर महादेव के स्वर गूंज रहे हैं। भगवान शिव के दर्शन के लिए सभी शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है।

यह भी पढ़ें... मंगल कर रहे अनुराधा नक्षत्र को पार, 4 राशियों को मिलेगी खुशियां अपार 
पूजा- अर्चना
सभी भक्त उपवास रखकर मंदिरों में विशेश पूजन- अर्चन कर भगवान शिव की आराधना कर रहे हैं। लाखों श्रद्धालु महाशिवरात्रि देशभर में आज ही मना रहे हैं। माना जाता है कि आज ही भगवान शिव और मां पार्वती का  विवाह हुआ था। 
महादेव से आशीर्वाद मांगते हैं भक्त
पूरी रात भक्त जागते है भजन- कीर्तन करते हैं। महादेव की कृपा प्राप्त उन पर सदा बनी रहे यही आशीर्वाद मांगते हैं। 

यह भी पढ़ें... धर्म और संस्कृति: ब्रह्म वैवर्त पुराण की महानता
ब्रह्मा से रुद्र के रूप में लिया अवतार
महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। माना जाता है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि को भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरित हुए थे। 
 कालरात्रि 
प्रलय की बेला में इसी दिन प्रदोष के समय भगवान शिव तांडव करते हुए ब्रह्मांड को तीसरी आंख की ज्वाला से भस्म कर देते हैं। इसी लिए इसे कालरात्रि भी कहा जाता है। 

Web Title: MahaShivaratri 2018 Shiva Shaktifestival of celebration Mahashivaratri ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया