सावधान: ऑनलाइन बैंकिंग यूज करते हैं तो, जरूर पढ़ें ये खबर...


HARENDRA SINGH 16/02/2018 11:39:43
447 Views

If you use online banking so be alert please read this news Newstimes

New Delhi. अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग यूज करते हैं तो जरा सावधानी बरतना शुरू कर दीजिये। डेबिट, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट के सहारे मोबाइल ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी के बढ़ते मामले से सरकार भी चिंतित है। गृह मंत्रालय ने इस पर चिंता जताते हुए गुरुवार को कहा कि सभी राज्यों को इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें..BSNL दे रहा 999 रुपये में पूरे साल तक हर दिन 1 GB डेटा और कॉल

PIN और OTP ना करें शेयर

मंत्रालय ने कहा कि आम लोगों द्वारा डिजिटल भुगतान बढ़ने की वजह से फोन धोखाधड़ी बढ़ रही है। विशेषरूप से डेबिट और क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के इस्तेमाल के जरिए धोखाधड़ी के मामलों में इजाफा हो रहा है। मंत्रालय का कहना है कि कुछ मामलों में लोग खुद ही गलती से ATM पिन या OTP बता देते हैं और धोखाधड़ी का शिकार बनते हैं। बयान में कहा गया है कि मंत्रालय इस तरह की धोखाधड़ी के मामलों से चिंतित है।

If you use online banking so be alert please read this news Newstimes

यह भी पढ़ें..WhatsApp का शुरू हुआ UPI फीचर, भेज सकेंगे पैसे भी

गृह मंत्रालय ने भी दिया अल्टीमेटम

मंत्रालय ने खुफिया ब्यूरो (IB) को राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए नोडल एजेंसी नामित किया है। एक सूचना में गृह मंत्रालय ने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि मोबाइल फोन और ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर फाइनैंशियल ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले लोग विभिन्न तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं।

Web Title: If you use online banking so be alert please read this news Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया