मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

पर्यटन विभाग तैयार करेगा अपना लैण्ड बैंक: रीता बहुगुणा जोशी


SHUBHENDU SHUKLA 19/02/2018 22:11:38
337 Views

19-02-2018221906RitaBahuguna1

Lucknow. पर्यटन मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हमारा एक लाख पर्यटक प्रतिवर्ष बढ़ाने का लक्ष्य है। वहीं इन्वेस्टर्स समिट के लिए 10,000 करोड़ से ज्यादा का निवेश हो चुका है। नई पर्यटन नीति पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पहली बार पर्यटन विभाग अपना लैण्ड बैंक तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि कई विभागों के पास जमीनें खाली पड़ी हैं। इन्हें पर्यटन विभाग 30 साल की लीज़ पर लेगा। हमारे बजट में मुख्यमंत्री ने बढ़ोत्तरी की है। 
यह भी पढ़ें... एफएसडीए हुआ सक्रिय, गोश्त दुकानों पर की कार्रवाई

1000 करोड़ की सहमति

पर्यटन नीति को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री ने 1000 करोड़ रुपये की सैद्धान्तिक सहमति दी है। पहली किस्त के रूप में 70 करोड़ बजट में पास हुआ है। इस बार पर्यटन का बजट दोगुना हो गया है। इस बार बजट में 687 करोड़ रुपया मिला है। सपा सरकार में 347 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि इस बार हम कई सर्किट विकसित करेंगे। सर्किट के 20 किलोमीटर तक हम ये फायदे देंगे।

यह भी पढ़ें...सपना के रेड में पकड़े जाने का सच, बिस्तर के पास खड़ी पुलिस के साथ फोटो हुआ था वायरल

यहां 15 फीसदी सब्सिडी

 होटल, रिजार्ट, बजट होटल, कन्वेंशन सेंटर में 15 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। ये सब्सिडी 50 करोड़ से अधिकतम 7.5 करोड़ रुपये व इससे ज्यादा पर अधिकतम 10 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी। लो बजट होटल में 20 फीसदी की सब्सिडी, टेंट रिहाइश में भी 20 प्रतिशत, एडवेंचर स्पोर्ट्स व क्रूज़ में 10 फीसदी की छूट मिलेगी। सबसे ज्यादा छूट लाइट एंड साउंड के लिए हम 25 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यूनेस्को ने कुम्भ को मानवता की अमूर्त विरासत यानी इनटैंजिबल हेरिटेज में शामिल किया था। इसमें देश के 6.5 लाख गांवों को शामिल किया जाएगा। हर गांव से 4-5 लोगों को कुम्भ में आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए 1500 करोड़ रुपये बजट दिया गया है।

यह भी पढ़ें...हनीप्रीत के बाद इस महिला पर लटकी SIT की तलवार, गुफा में चल रही थी गुप्त मीटिंग

अयोध्या दीवाली की विश्व में चर्चा

 उन्होंने कहा कि अयोध्या की दीवाली की पूरे विश्व मे चर्चा है। बरसाने में होली कर रहे हैं। अब बर्लिन में होंने वाले टूरिज्म फेस्ट में हम यूपी को प्रमोट करेंगे। 7-11 मार्च तक मेरे नेतृत्व में अधिकारी जाएंगे। अयोध्या में राम जन्मभूमि और प्रदेश में धार्मिक पर्यटन पर जोर दिए जाने पर उन्होंने कहा कि धर्म आधारित पर्यटन हमारी विरासत है। तमिलनाडु पर्यटन में पहले स्थान पर है और वहां धार्मिक पर्यटन ही उसका आधार है। इसलिए हम भी इसे ज्यादा विकसित कर रहे हैं।

Web Title: Rita Bahuguna Joshi said tourism department will prepare its own land bank ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया