मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

SBI भर्ती परीक्षा में शून्य नंबर लाने वालों को भी मिलेगी नौकरी, जानें पूरी खबर


HARENDRA SINGH 20/02/2018 10:58 AM
325 Views

SBI Those who bring zero number in SBI recruitment will also get jobs Newstimes

New Delhi. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने क्लर्क भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया है। SBI ने भर्ती परीक्षा में किसी विषय में शून्य नंबर लाने वालों को भी क्लर्क की नौकरी देने का फैसला लिया है। SBI ऐसे अभ्यर्थियों को भी क्लर्क भर्ती करने जा रहा है जो प्रश्न पत्र के हर सेक्शन में न्यूनतम मार्क्स के क्राइटीरिया को पूरा नहीं पाएंगे।

यह भी पढ़ें.. इस बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, 300 ब्रांच पर होगी कार्रवाई

SBI की ओर से जारी नियम
रिपोर्ट के मुताबिक क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए SBI की ओर से जारी नियम के मुताबिक किसी एक विषय में आपके शून्य अंक हों पर यदि अन्य विषयों के मार्क्स की औसत निकालकर आप पास हो जाते हैं तो आपको चयनित मान लिया जाएगा। इसके लिए बैंक ने परीक्षा प्रणाली में बदलाव तक कर दिया है। SBI भले ही क्लर्क भर्ती परीक्षा में सुप्रीम कोर्ट के नियमों की अवहेलना कर रही है, लेकिन अन्य बैंक परीक्षाओं में न्यूनतम अंक लाने का नियम अभी अनिवार्य है।

SBI Those who bring zero number in SBI recruitment will also get jobs Newstimes

यह भी पढ़ें.. SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, मिनिमम बैलेंस की बाध्यता हो सकती है कम

सुप्रीम कोर्ट के नियम
सुप्रीम कोर्ट ने साल 2011 में नियम तय किए थे, जिसमें साफ तौर से कहा गया है कि किसी भी नौकरी भर्ती परीक्षा में उपयुक्त और योग्य कैंडिडेट्स का ही चयन किया जाना चाहिए। नियम के मुताबिक यदि कोई कैंडिडेट गणित या अन्य विषय में न्यूनतम मार्क्स तक नहीं ला पाता तो वह योग्य नहीं माना जाएगा। सरकारी नौकरी पाने के लिए भर्ती परीक्षा में न्यूनतम क्वालिफाइंग नंबर लाना अनिवार्य है।

SBI Those who bring zero number in SBI recruitment will also get jobs Newstimes

यह भी पढ़ें.. State Bank of India में निकली इन पदों पर भर्तियां, करें आवेदन

SBI ने तोड़ा नियम
हाल में हुई प्रोबेशनरी अफसर (PO) भर्ती में SBI ने ऐसी गड़बड़ी की थी। अफसरों ने परीक्षा के विज्ञापन में तो हर सेक्शन में न्यूनतम मार्क्स की अनिवार्यता रखी, पर चयन करते समय अचानक इसे दरकिनार कर दिया। मामला हाईकोर्ट पहुंचने पर SBI ने इस मामले की फिर जांच कराने की बात कही है।

यह भी पढ़ें..SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, मिनिमम बैलेंस की बाध्यता हो सकती है कम

इस मामले में SBI का तर्क है कि भर्ती परीक्षा में सूटेबल कैंडिडेट नहीं मिल रहे हैं, इसलिए उन्होंने नियमों में ढील दी है। इस मामले में फिलहाल SBI अधिकारियों की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

Web Title: SBI Those who bring zero number in SBI recruitment will also get jobs Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया