MP By-election: मतगणना कल, तैयारियां पूरी


HARENDRA SINGH 27/02/2018 14:39:36
359 Views

MP by-election voting tomorrow Preparations complete Newstimes

Bhopal. मध्य प्रदेश में दो विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के लिए 24 फरवरी को हुए मतदान की मतगणना बुधवार (28 फरवरी) को होगी। इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

यह भी पढ़ें..MP चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस ने किया एक और बड़ा बदलाव, इन नेताओं की होगी छुट्टी

शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर जिले के मुंगावली विधानसभा उपचुनाव की मतगणना बुधवार 28 फरवरी को होगी। कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती 23 राउंड में होंगी जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी। कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें..हमने 48 महीनों में वो किया जो कांग्रेस 48 सालों में न कर सकी..

ज्ञात हो कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए हैं। कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र यादव का भाजपा के देवेंद्र जैन से मुकाबला है। वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र यादव के सामने भाजपा के बाई साहब हैं।

MP by-election voting tomorrow Preparations complete Newstimes

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने दोनों जिलों के जिलाधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर से चर्चा कर मतगणना की तैयारियों की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें..EC ने शिवराज सरकार को लगाई फटकार, कांग्रेस ने की थी मांग

उन्होंने मतगणना में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करने को कहा है। मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। इसके पहले कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग-रूम से EVM को बाहर निकाला जाएगा।

यह भी पढ़ें..बसपा सुप्रीमो मायावती ने मोदी सरकार पर लगाया गया गंभीर आरोप, कहा बीजेपी...

कोलारस की मतगणना शासकीय ITI कॉलेज कोलारस में होगी। मुंगावली में वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में की जाएगी। कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और दो अन्य कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

MP by-election voting tomorrow Preparations complete Newstimes

मतगणना की तैयारियों के मुताबिक, दोनों स्थानों पर 70-70 कर्मचारी EVM में डाले गए वोटों की गिनती कराएंगे। सामान्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में मतगणना होगी।

यह भी पढ़ें..मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने किया एलान, पार्टी इस बार इनको देगी मौका

अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस कार्य में जुटेंगे। अभ्यर्थियों के मतगणना एजेंट भी प्राधिकार-पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे। संपूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें..बड़ी ख़बर: चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस ने खोजा निकाला नया रास्ता, BJP को झटका लगना तय

दोनों मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। दोनों स्थलों पर CAPF  की एक-एक कंपनी तथा स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया है। प्राधिकार-पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित होगा। सबसे पहले डाक मत-पत्र की गिनती की जाएगी। डाक मत-पत्र की गणना रिटर्निंग ऑफिसर की टेबल पर होगी।

Web Title: MP by-election voting tomorrow Preparations complete Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया