Health_is_Wealth : Holi 2018 पर बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी पकवान


HARENDRA SINGH 01/03/2018 14:23:07
903 Views

Health is Wealth Make These Healthy and Tasty Dish On Holi Newstimes

New Delhi.  होली के मौके पर गुजिया के साथ ही खूब पकवान भी बनते हैं। होली के त्योहार पर आप क्या खाएं और क्या नहीं। त्योहारों के मौसम में वजन बढ़ना आम बात है। 2 मार्च को होली है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: ये घर के नुस्खे चंद मिनटों में मिटाएंगे थकान

गुजिया
गुजिया होली की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है जो चीनी, नारियल और खुशबूदार मसालों के साथ बनाई जाती है। गुजिया खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। आमतौर पर ये तेल में तलकर बनाई जाती है लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप गुजिया को बनाएं जो आपकी सेहत को नुकसान न पहुचाएं।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: ये टिप्स अपनाएंगे तो स्किन से जल्द उतर जाएंगे होली के रंग

वेज कांजी
ये मसालेदार ड्रिंक होली पर बहुत बनाई जाती है। यह न्‍यूट्रिशंस से भरपूर होती है और काफी स्वादिष्ट भी होती है। इसे बनाना बहुत आसान है। गाजर, चुकंदर और शलगम को स्लाइस में काट लें। एक गिलास गर्म पानी को एक जार में डालें और सभी सब्जियां और राई, नमक, लाल मिर्च इसमें डाल लें।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: होली में ठंडाई पीने के हैं ये फायदे, क्या जानते हैं आप

इसे अच्छी तरह मिक्स करें और जार के चारों ओर एक कपड़ा बांधकर गर्म स्थान पर छोड़ दें। हर दिन इस जार को हिलाते रहें। 3 से 4 दिन में ये गहरे रंग में बदल जाएगा और खट्टे स्वाद के साथ ये बहुत ही टेस्टी लगता है।

Health is Wealth Make These Healthy and Tasty Dish On Holi Newstimes

मलाई पेड़ा
मलाई पेड़ा बहुत ही स्वादिष्ट डिशेज में से एक है लेकिन इसमें बहुत ज्यादा कैलोरीज होती है तो सेहत पर नुकसान भी पहुंचाती है, तो हम आपको बता रहे है जिससे आप शुगर फ्री मलाई पेड़ा बना सकते हैं। एक पैन में दूध उबाले और तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जाए फिर इसमें केसर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

यह भी पढ़ें..Health_is_Wealth : HOLI 2018 खेलने से पहले ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल 

अब दो चम्मच पानी के साथ सीट्रिक एसिड मिलाकर उबले हुए दूध में डालें फिर हरी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। पैन को गरम करके उसमें शुगर फ्री नेचुरल डायट डालें और ठंडा करने के लिए अलग रख दें। उसके बाद मिश्रण को आठ बराबर भागों में काट दें और उन्हें गोल का आकार दे दें। अंत में पेड़े पर पिसे हुए बादाम भी डालें।

Web Title: Health is Wealth Make These Healthy and Tasty Dish On Holi Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया