यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगा एक्शन


SANDEEP PANDEY 01/03/2018 14:56:27
412 Views

01-03-2018163456Actionwillbe1

LUCKNOW.  यूपी पूरे देश में सड़क दुर्घटनाओं के मामले में तीसरे और इससे हुई मृत्यु में चौथे स्थान पर है। प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला ने सड़क सुरक्षा संबंधी सुधार कार्यों को कड़ाई से लागू करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिये।  उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। श्रीमती शुक्ला बुधवार को लखनऊ सड़क सुरक्षा की समीक्षा बैठक कर रही थी।

बैठक में परिवहन आयुक्त पी. गुरू प्रसाद, डीआईजी यातायात राजेश कुमार, अपर परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) गंगाफल, विशेष सचिव बेसिक शिक्षा डी.पी. सिंह के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेः- फाग गीतों के रंग संग मना फागोत्सव

ब्लैक स्पाट पर किया जाये सुधार कार्य

 उन्होने कहा कि प्रदेश के चिन्हित सभी 1057 ब्लैक स्पॉट के सुधार कार्यों को अतिशीघ्र पूरा किया जाए। ऐसे स्थानों पर साइन बोर्ड लगाकर उस पर निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र व पुलिस थाना का फोन नंबर सहित उल्लेख किया जाए और दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र लिखा हुआ संकेतक भी लगाया जाए।

यह भी पढ़ेः- ग्रामीण महिलायें अवसाद से ज्यादा ग्रसित

ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन हो

उन्होंने डीआईजी यातायात को निर्देशित किया कि प्रदेश में ड्रंकेन ड्राइविंग, स्टंट बाइकिंग, कानों में ईयर फोन लगाकर, हेल्मेट व सीट बेल्ट न लगाकर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि फोर लेन सड़कों के किनारे पार्किंग निर्माण के लिए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर इसका शीघ्र निर्माण किया जाए और यहां पर आवश्यक नागरिक सुविधाएं भी विकसित की जाएं। उन्होंने कहा कि सभी ब्लैक स्पॉट, यमुना व आगरा एक्सप्रेस-वे पर शीघ्र लाइटिंग की व्यवस्था की जाए। प्रमुख सचिव ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ेः- महिलाओं और पुरुषों में भेदभाव की लकीर घरों से लेती जन्म

रात में हो ड्रंकेन ड्राइविंग की चेकिंग

उन्होंने कहा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ड्रंकेन ड्राइविंग की रात में भी चेकिंग की जाए। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति को जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए एम्बुलेन्स में प्राथमिक उपचार की उपलब्धता और नेशनल हाई-वे पर 10-10 बेड के ट्रामा सेन्टर बनाए जाएं।

Web Title: Action will be taken against those who violate traffic rules ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया