मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन सथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

BCCI ने जारी किया नया अनुबंध, कोहली-रोहित को 7, धोनी को 5 करोड़ मिलेंगे, देखें पूरी लिस्ट


SUJEET KUMAR 08/03/2018 10:18:27
945 Views

08-03-2018104144bcciannounces1

New Delhi. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के संचालन के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई प्रशासकों की कमेटी (सीओए) ने बुधवार को अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 तक के लिए खिलाड़ियों के वार्षिक अनुबंध की घोषणा की। इसमें सीओए ने सीनियर पुरुष टीम के लिए एक नई कैटेगरी शुरू की है।

इस ए प्लस ग्रेड में भारतीय कप्तान विराट कोहली सहित पांच खिलाड़ियों को जगह मिली है। नई कैटेगरी में शामिल खिलाड़ियों को सात करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इससे पहले पुरुष टीम के लिए पहले सिर्फ तीन ग्रेड ए, बी और सी थे। पुरुष टीम के लिए ए प्लस ग्रेड में सात करोड़, ए ग्रेड में पांच करोड़, बी ग्रेड में तीन और सी ग्रेड में एक करोड़ रुपए मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें...IND vs SL : भारत को पहले मुकाबले में 5 विकेट से मिली हार

इसमें भारत के पूर्व कप्ताना महेंद्र सिंह धोनी और भारत के शीर्ष फिरकी गेंदबाज में शुमार आर अश्विन अब देश के शीर्ष क्रिकेटरों नहीं रहे। नए अनुबंध ने धोनी और अश्विन को ए प्‍लस से नीचे वाली ग्रेड मिली है। दोनों खिलाड़ी को ए प्‍लस से नीचे वाली ग्रेड ए में रखा गया है। 

इसी के साथ ही सीनियर महिला खिलाड़ियों के लिए भी एक नई कैटेगरी बनाई गई है। सीनियर महिला खिलाड़ियों के लिए सी ग्रेड बनाया गया है। इनके लिए पहले केवल ए और बी ग्रेड की कैटेगरी थी। वहीं अब महिला खिलाड़ियों के लिए तीन कैटेगरी हो गई हैं। सीनियर महिला खिलाड़ियों के ए ग्रेड में 50 लाख, बी ग्रेड में 30 और सी ग्रेड में 10 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं टी-20 की मैच फीस खिलाड़ियों की कैटेगरी का 50 प्रतिशत होगा।  

यह भी पढ़ें... मो. शमी को मिला एक और झटका, BCCI ने खत्म किया करार

इसके अलावा घरेलू क्रिकेटरों को प्रोत्‍साहित करने के लिए BCCI ने हर कैटेगरी में मैच फीस में 200 प्रतिशत तक बढ़ाया है। इसमें भी दो कैटेगरी रखी गई है। पहली कैटेगरी अंतिम एकादश और दूसरी रिजर्व खिलाड़ियों की, जो सीनियर खिलाड़ी प्‍लेइंग इलेवन में हैं, उन्‍हें पुरुष खिलाड़ियों को बतौर फीस 35 लाख रुपए और महिला खिलाड़ियों को 12.50 लाख रुपए मिलेंगे।  

ग्रेड ए प्‍लस वाले खिलाड़ी
1- कप्तान विराट कोहली 
2- रोहित शर्मा 
3-शिखर धवन
4-भुवनेश्वर कुमार 
5-जसप्रीत बुमराह 

ग्रेड ए वाले खिलाड़ी
1-रविचन्‍द्रन अश्विन
2-रविन्‍द्र जडेजा
3-मुरली विजय
4-चेतेश्‍वर पुजारा
5-अजिंक्‍या रहाणे
6-एमएस धोनी
7-ऋद्धिमान साहा  

ग्रेड बी वाले खिलाड़ी
1-केएल राहुल
2-उमेश यादव
3-कुलदीप यादव
4-युजवेंद्र चहल
5-हार्दि‍क पांड्या
6-ईशांत शर्मा
7-दिनेश कार्तिक  

ग्रेड सी वाले खिलाड़ी
1-केदार जाधव
2-मनीष पांडे
3-अक्षर पटेल
4-करुण नायर
5-सुरेश रैना
6-पार्थिव पटेल
7-जयंत यादव  

टीम इंडिया (सीनियर महिला)  के खिलाड़ियों का वर्गीकरण

ग्रेड ए वाले खिलाड़ी
1-मिताली राज
2-झूलन गोस्‍वामी
3-हरमनप्रीत कौर
4-स्‍मृति मंधाना  

ग्रेड बी वाले खिलाड़ी
1-पूनम यादव
2-वेदा कृष्णामूर्ति
3-राजेश्‍वरी गायकवाड़
4-एकता बिष्‍ट
5-शिखा पांडे

Web Title: bcci announces new contract system and compensation structure for indian cricket ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया