मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

लखनऊ विश्वविद्यालय में आॅनलाइन होगी छात्रों की काउंसलिंग


SHUBHENDU SHUKLA 08/03/2018 13:41:30
433 Views

08-03-2018135515Counselingof1

Lucknow. लखनऊ विश्वविद्यालय में काउंसलिंग के लिए छात्रों को अब चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इनके दाखिले की प्रक्रिया को पूरी तरह से पेपर लेस किया जा रहा है। काउंसलिंग पूरी तरह से ऑनलाइन कराने की तैयारी है। इसके लिए विभागाध्यक्षों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम एडमिशन सेल की ओर से आयोजित किया गया है। इसमें, उन्हें काउंसलिंग के लिए तैयार किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें...बेटी से 15 साल तक बनाया अवैध संबंध, पत्नी ने भी दिया साथ, बनी दो बच्चों की...
प्रवेश समन्वयक प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि अभी तक सेमेस्टर एग्जाम पास करने वाले छात्रों को दाखिले के लिए पहले कैशियर कार्यालय से फॉर्म खरीदने के बाद उसे भरकर, पिछले सेमेस्टर की मार्कशीट अटैच कर एचओडी ऑफिस में जमा करना होता था। वहां से उस फॉर्म को वैरीफाई कराने के लिए दोबारा से कैशियर कार्यालय में आकर फॉर्म देकर फीस रसीद लेना होता था। तब फीस जमा होता है। इसके बाद दोबारा से एचओडी ऑफिस में जाकर फीस रसीद जमा करना होता था। अब, छात्र को इस पूरे प्रक्रिया से निजात मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें...बेटी से 15 साल तक बनाया अवैध संबंध, पत्नी ने भी दिया साथ, बनी दो बच्चों की...

ये लगेंगे जरूरी कागजात

प्रो. मिश्रा ने बताया कि अब ऑनलाइन काउंसलिंग में छात्र अपने बीते सेमेस्टर की मार्कशीट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी एचओडी ऑफिस में जमा करना होगा। इसके बाद एचओडी अपने लॉगिंन आईडी से छात्र के रोल नंबर से उसकी मार्कशीट को ऑनलाइन वैरीफाई करेंगे। इसके साथ ही छात्र को फीस जमा करने की मंजूरी मिल जाएगी। छात्र इसके बाद अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से ऑनलाइन ही फीस जमा कर देंगे। 

यह भी पढ़ें...पंचायत की करतूत, लव मैरिज पर सुनाया फरमान, महिला से सबके सामने करवाया...

एडमिशन होगा कन्फर्म

छात्र जैसे ही फीस जमा कर देंगे ऑटोमैटिक इसकी जानकारी एचओडी के लॉगिंन पर चला जाएगा। जिसके बाद एचओडी छात्र को उस एडमिशन को कन्फर्म कर देगा। जिन कोर्सेस में अभी भी वार्षिक सिस्टम पर पढ़ाई हो रही है, उनके लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया इस तर्ज पर जुलाई से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें...कौन हैं ये श्रीदेवी की हमशक्ल, बनीं TV की टॉप एक्ट्रेस, बताई कामयाबी की वजह...

प्रो. मिश्रा ने बताया कि इस ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए सभी एचओडी को केमेस्ट्री विभाग में बुलाया गया है। यहां उन्हें इस काउंसलिंग की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Web Title: Counseling of students will be done online at Lucknow University ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया