मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

सिर्फ 39 साल की उम्र में फ्रांस के राष्ट्रपति बने थे इमैनुअल मैकरॉन, जानें उनसे जुड़ी बड़ी बातें


PRADEEP CHANDRA JOSHI 09/03/2018 14:23:20
1725 Views

newstimes.co.in

News Delhi. भारत के अपने पहले दौरे पर आ रहे राष्ट्रपति इमैनुअल मैकरॉन फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं। बता दें कि 39 वर्ष की आयु में मैक्रों फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने हैं। उन्होंने ये उपलब्धि अपनी कड़ी प्रतिद्वंद्वी मरीन ली पेन को हरा कर मई 2017 में हासिल की थी।
यह भी पढ़ें... जानें किम जोंग के सौतेले भाई को मारने के लिए किस पदार्थ का हुआ था इस्तेमाल 

वरिष्ठ सिविल सेवक रह चुके हैं मैकरॉन

बता दें कि इमैनुअल मैकरॉन का जन्म 21 दिसम्बर 1977 में हुआ था। वह एक फ्रांसीसी राजनीतिज्ञ, वरिष्ठ सिविल सेवक, और पूर्व निवेश बैंकर हैं। वह फ्रांस्वा ओलांद की सरकार में महासचिव के पद पर भी रह चुके हैं। उन्होंने 2016 ऑन मार्श नामक केंद्रवादी राजनीतिक आंदोलन की स्थापना की और 2017 में उसके अंतर्गत राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार बने।
यह भी पढ़ें... भारत के प्रस्ताव पर सहमत हुआ पाक, दी मंजूरी

इमैनुअल मैकरॉन का राजनीतिक करियर

इमैनुअल मैकरॉन 2006 से 2009 के दौरान समाजवादी पार्टी (फ्रांस) के सदस्य रहे है। वर्ष 2014 से 2016 तक वह एलिजे महल के उपमहासचिव थे। जो कि उस समय पूर्व राष्ट्रपति ओलांद के दल में एक उच्च पद था। वर्ष 2014 के वाल्स मंत्रिमंडल में उन्हें अर्थव्यवस्था एवं वित्त मंत्रालय नियुक्त किये गए। इसके बाद अगस्त 2015 में उन्होंने समाजवादी पार्टी की सदस्यता छोड़ दी और निर्दलीय बन गए।

Web Title: Immanuel Macoron is France's youngest president ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया