मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

महिलाओं के लिए उपयोगी हैं ये 4 ऐप, सेहत और सुरक्षा का रखेंगी ध्यान


SHUBHENDU SHUKLA 13/03/2018 14:02:05
379 Views

13-03-2018143313These4appst1

New delhi. महिलाएं अक्सर अपने शर्मीले स्वभाव के कारण स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को छिपा लेती हैं। ऐसे में उनको स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करने वाली महिलाएं डॉक्टर के पास जाने से भी बचती हैं। खास तौर पर जब अंदरूनी समस्याओं से जुड़ी बातें हो तो वह उसे शेयर नहीं करना चाहतीं हैं। जिनमें स्किन केयर, मासिक धर्म जैसी स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं प्रमुख हैं। 

यह भी पढ़ें...नेहा कक्कड़ कर रहीं इस एक्टर को डेट, आपको पता है क्या

इस बात से इंकार नहीं किया कि महिलाएं अपने परिवार के प्रति पूरी तरह से सचेत रहती हैं, लेकिन खुद के स्वास्थ्य के प्रति कहीं ना कहीं लापरवाही बरतती हैं। फिलहाल अब महिलाओं की इन समस्याओं को दूर करने के लिए स्टार्टअप 4 ऐसे ऐप लेकर आया है, जिसका प्रयोग कर महिलाएं खुद अपनी सेहत की देखभाल कर सकती हैं। इससे प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करने में भी मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें...सपना चौधरी का एक्शन वाला ठुमका लगा रहा आग, दो दिन में रिलीज होगी मधुबाला

माया एप

माया ऐप महिलाओं को स्वास्थ्य से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां देता है। इसे 2012 में बेंगलुरु के जॉन पॉल ने बनाया था। 6 मिलियन महिलाएं विश्वभर में जुड़कर इसका इस्तेमाल कर रही हैं।

यह भी पढ़ें...इसलिए प्रोड्यूसर से भिड़ गई ये मां, एक्ट्रेस बेटी को देना था आॅनस्क्रीन किस

बुक माई बाई

यह एप आपको एक विश्वास करने योग्य हेल्पर को ढूंढने में मदद करता है। साथ ही यह रोजगारपरक भी है। इस ऐप का प्रयोग कर महिलाएं घर बैठे 4 से 12 हजार तक इनकम कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें...सामूहिक विवाहः दांपत्य बंधन में बंधे 51 जोड़े

एडवांसलेस ऐप

इस ऐप को 2013 में विपुल जैन ने बनाया थ। विपुल पेशे से व्यवसायी हैं। देशभर में स्टेम सेल थेरेपी के लिए यह एप काम करता है। एडवांसेल्स एप खासतौर पर स्टेम सेल के ट्रीटमेंट से एंटी एजिंग के लिए उपचार करता है।

यह भी पढ़ें...श्रीदेवी की मौत को लेकर बहुत बड़ा खुलासा, जानकर नहीं होगा यकीन

सेफ्टीपिन

यह एप 2013 में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए कल्पना विश्वनाथ और आशीष बासु ने बनाया था। यह ऐप उन महिलाओं के लिए अधिक कारगर है, जो नाइट शिफ्ट करती हैं। एप ग्राहक को सेफ्टी ऑडिट करने के लिए कहता है। इसमें 1 से 5 तक के स्केल पर आपको रेट करना है कि जहां से आप गुजरती हैं, उस जगह पर आप कितना सुरक्षित महसूस करती हैं। साथ ही उस जगह की फोटो क्लिक कर रेटिंग देनी होती है। इसके बाद जब भी आप कोई असुरक्षित जगह से गुजरेंगी यह एप आपके परिवार वालों को नोटिफिकेशन भेज देगा। यह एप एंड्रॉएड और आइओएस दोनों पर उपलब्ध हैं।

Web Title: These 4 apps take care of women health and safety ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया