मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

गठिया का ईलाज अब हुआ आसान


SANDEEP PANDEY 14/03/2018 11:12:03
1197 Views

14-03-2018111600TreatmentofA1

LUCKNOW. ऑस्टियोआर्थराइटिस(गठिया) से पीड़ित मरीजों के लिये खुशखबरी है। सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टिट्यूट (सीडीआरआई) ने हड्डी रोग से जुड़ी समस्याओं की दवा खोज निकाली है। ये दवा गठिया में कारगर सिद्ध होगी।

देशी पालक से हुई तैयार

सीडीआरआई के निदेशक, प्रफेसर आलोक धावन ने बताया कि देशी पालक से यह दवा तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि ऑस्टियो आर्थराइटिस से बचाव एवं कार्टिलेज (उपास्थि) के लक्षण की रोकथाम के लिए स्पीनेशिया ऑलेरेसी (देशी पालक) की पहचान कर एक नैनो फॉर्म्युलेशन तैयार किया है। इसके कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- उम्र 55 की दिल बचपन का

कम मात्रा में प्रभावशाली

नैनो फॉर्म्युलेशन की वजह से कम मात्रा में भी यह दवा बेहद प्रभावशाली है। यह फॉर्म्युला फार्मान्जा हर्बल प्राइवेट लिमिटेड को 31 जुलाई 2017 को दिया था। जिसका विपणन उसकी सहयोगी कंपनी एरन लैब (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड करेगी। इस दवा की लॉन्चिंग पर एरन लैब (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक डॉ संजीव अग्रवाल और शोधकर्ताओं की टीम मौजूद रही।

ऑस्टियो आर्थराइटिस के लिए रामबाण

सीडीआरआई के निदेशक आलोक धावन ने बताया कि ऑस्टियोआर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों के मूवमेंट को प्रभावित करती है। जिसमें जोड़ों के उपर की चिकनी सतह क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जो मुख्य रूप से कार्टिलेज (उपास्थि) की बनी होती हैं, जिसकी वजह से जोड़ों का मूवमेंट या हिलना डुलना काफी कष्ट दायक होता है। यह मुख्य रूप से वजन-सहने वाले जोड़ों को प्रभावित करता है जैसे कि कूल्हों और घुटनों के जोड़ और शारीरिक विकलांगता का कारण बनता है। पुरुष और महिला दोनों में ही ऑस्टियो आर्थराइटिस की दिक्कत हो सकती है। वर्तमान में बाजार में ऐसी दवाएं नहीं हैं जो खासकर ऑस्टियो आर्थराइटिस से पूरी तरह राहत दे सके। जो दवाएं हैं भी वह लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें- घरों की धूल हो सकती है घातक

बाजार में 'जोइण्ट फ्रेश' के नाम से मिलेगी

सीडीआरआई ने फार्मान्जा हर्बल प्राइवेट लिमिटेड को दवा का फॉर्म्युला सौंपा है। फार्मान्जा अपने मार्केटिंग पार्टनर ऐरन लैब (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ इसे 'जोइण्ट फ्रेश' के नाम से बाज़ार में उतारेगी। इसे मेडिकल स्टोर्स के साथ www.longlivelives.com से भी खरीदी जा सकेगी।

Web Title: Treatment of Arthritis Now It's Easy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया