मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

एक लड़की के शिक्षित होने से तीन पीढ़ियां होती है शिक्षित


SANDEEP PANDEY 14/03/2018 12:55:56
740 Views

 

14-03-2018182956Threegenerati1

LUCKNOW.  महिलायें ही होती है जो दूसरे के घर जाकर भी वहां की हो जाती है और अपने घर के वजूद को मन में संभाले रहती है। राष्ठ्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक डा. अशोक श्रोती ने एसआरएम विश्वविद्यालय में महिला दिवस के मौके पर यूनाइट फाउडेंशन द्वारा मनाये जा रहे जागरुकता सप्ताह के समापन दिवस के मौके पर स्वयं सेवियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डा. मधु तिवारी एवं डा. आई के सिंह के साथ डा. आकांक्षा निगम भी मौजूद थी।

 

14-03-2018183209Threegenerati2

श्री श्रोती ने कहा कि महिला और पुरूष दोनों जब बराबर है, फिर भी पुरुष के अंदर अहं रहता है, जब वह खत्म हो जायेगा तभी महिलाओं के लिये सम्मान आयेगा। उनके वजूद के बिना हम कुछ नही है। उन्होंने कहा कि जब एक लड़की पढ़ती है तो तीन पीढ़ियां शिक्षित होती हैं। महिलाओं के प्रति होने वाली बुराई का जब समाज विरोध करता है तभी यह प्रवृत्ति खत्म हो सकती है।

 

 

14-03-2018183303Threegenerati3

परिवार को बचाना महिला सशक्तिकरण है

समाज में परिवारिक सामंजस्य के लिये  कार्य करने वाली समाज सेवीय  डा. इंदू सुभाष ने अपने संबोधन में कहा कि किसी परिवार को बचाने का काम ही महिला सशक्तिकरण है। महिला की सुरक्षा के लिय देश में 48 कानून बने  हैं। उन कानून की लीकपोल का फायदा उठाकर परिवार को प्रताड़ित करती है। देश की कोर्टों में इसी तरह के करीब 70 प्रतिशत मामले फर्जी चल रहे है। जब हमारे मन में पीपुल्स आफ इण्डिया बन कर रहने को होगी तभी महिला सशक्तिकरण की बात सार्थक हो जाती है। महिलाओं को चाहिये कि परिवार के बीच सामंजस्य बना कर चलें।

 

14-03-2018183544Threegenerati4

महिला –पुरुष के बीच संवाद पुराना है

न्यूज टाइम्स नेटनर्क के संपादक और यूनाइट फाउण्डेशन के सचिव सौरभ मिश्र ने कहा कि महिला पुरुष जब बराबर है, तो उनकी बात अलग- अलग नहीं करनी चाहिये। इसका मुख्य कारण दोनों के बीच संवाद पुराना है, सकारात्मक न होना। उसके लिये अपनी हिचक को दूर करते हुए सकारात्मक होना जरूरी है। अगर किसी के बारे में जब आप नकारात्मकता का भाव रखेंगे तो सकारात्मक कैसे हो सकते हैं। अपनी सोच बदलनी होगी। याद रखें जीवन में जिसके हिस्से की खुशी है अगर वह उसे देंगे, आप की खुशियां आपके पास आ जायेगी।

 

14-03-2018183609Threegenerati5

दया करूणा महिलाओं का गुण

यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष पी के त्रिपाठी ने कहा कि आज के दौर में महिला कहीं भी पीछे नही हैं, वह हर जगह पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। आज जब भी दया या करूणा की बात होती है तो केवल महिला का ही ध्यान आता है, क्योकि यह उसका वास्तविक गुण हैं।

14-03-2018183645Threegenerati6

14-03-2018183704Threegenerati7

14-03-2018183716Threegenerati8

Web Title: Three generations are educated by the educating of a girl ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया