ठगी से बचने के लिये उपभोक्ता में जागरुकता जरूरी


SANDEEP PANDEY 16/03/2018 10:44:34
7233 Views

16-03-2018104723Consumeraware1

LUCKNOW.  लोगों को धोखाधड़ी से बचाने की हम सब की जिम्मेदारी है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। सूई से लेकर हवाई जहाज तक की खरीद में किसी प्रकार ठगी या धोखा मिलने पर फोरम का दरवाजा खटखटाया जा सकता है। न्यायालय 90 दिनों में न्याय देने में प्रतिबद्ध है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर लखनऊ जिला उपभोक्ता फोरम में गुरुवार को जागरूकता कार्यक्रम में न्यायिक अधिकारी राजर्षि शुक्ल ने यह बात कही।

यह भी पढ़ें- मुकदमों में देरी से उपभोक्ता ही न्याय से वंचित

फोरम को अधिकार मिले

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता कानून में बदलाव से उपभोक्ता फोरम को बहुत अधिकार मिल चुके हैं। खरीद या सेवा में कमी करने वालों के खिलाफ सख्त कानून की व्यवस्था है। यहां तक भ्रामक प्रचार के कारण कोई नुकसान होता है तो कम्पनी के साथ प्रचार करने वाले सेलीब्रेटी के खिलाफ कार्रवाई करने का उपभोक्ता फोरम के पास अधिकार है।

यह भी पढ़ें- उम्र के इस पड़ाव में जीने की कला सिखाते वरिष्ठजन

रसीद जरूर रखें

उन्होंने कहा कि मकान, फ्लैट खरीद, यात्रा में सेवा देने वाली संस्था के कारण परेशानी, हास्पिटल या रेस्टोरेंट से अवैध वसूली या धोखाधड़ी मिलने पर संकोच किए बिना मुकदमा फाइल करें। जिससे अन्य लोग भी प्रेरित होकर अपने अधिकारों को जान सकें। उन्होंने कहा कि कोई भी वस्तु खरीदते समय रसीद जरूर रखें। मुकदमें में वह बहुत बड़ा आधार होता है। उन्होंने कहा मुकदमों के शीघ्र निस्तारण के लिए विशेष कदम उठाया जा रहा है। लम्बित मुकदमों की संख्या लगातार कम हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, अस्पतालों में अलर्ट जारी

अधिकारों को जानें

बुजुर्गों, दिव्यांगजनों, भूतपूर्व सैनिकों व महिलाओं के लिए वकीलों का विशेष पैनल बनाया गया है, जो उनके मुकदमे मुफ्त लड़ेगा और फोन पर वस्तु स्थिति से अवगत भी कराएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक होने व अपने अधिकारों को जानने की जरूरत है, जिससे कोई उनको पहले तो ठग न सके। यदि ऐसा होता है तो उसे सबक मिल सके। इस मौके पर फोरम के अधिवक्ता, कर्मचारी व ग्राहक मौजूद रहे।

Web Title: Consumer awareness is essential to avoid fraud ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया