चीन की तीसरी पीढ़ी के विमान उड़ सकेंगे तिब्बत में, दूर हुई इंजन की दिक्कत


PRADEEP CHANDRA JOSHI 16/03/2018 11:02 AM
168 Views

16-Mar-2018JobhXXDst31

Beijing. चीन के विमानों की तिब्बत जैसे ऊंचे छेत्रों में उड़ान न भर पाने की समस्या चीन ने निजात पा लिया है। खबर के मुताबिक चीन की तीसरी पीढ़ी के विमान भारत की सीमा से लगे तिब्बत जैसे ऊंचे छेत्रों में भी उड़ने में सक्षम हो गये हैं।
यह भी पढ़ें... ब्रिटेन द्वारा रूस के 23 राजनयिकों को हटाने के फैसले का अमेरिका ने किया स्वागत

अधिक ऊंचाई इंजन हो जाते थे बंद

हॉन्ग कॉन्ग के एक अखबार के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बर्फ से ढके पहाड़ों के ठीक ऊपर उड़ रहे चेंगदू जे-10 और शेनयांग जे-11 लड़ाकू विमानों की ऊंचाई इलाकों में उड़ान के दौरान आने वाली इंजन की समस्या से छुटकारा पा लिया है।
 यह भी पढ़ें... पद से हटाए जाने के बाद टिलरसन ने दी रूस को चेतावनी    

चीन ने विमानों के डाले वीडियो फुटेज

  चेंगदू जे-10 और शेनयांग जे-11 लड़ाकू विमानों के अभ्यास के वीडियो फुटेज ऑनलाइन डाले, जिससे लगता है कि सेना ने इन विमानों की ऊंचे इलाकों में उड़ान के दौरान आने वाली इंजन की समस्या से छुटकारा पा लिया है। बता दें कि यह विमान 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर पहुंचने पर इंजन बंद कर दे रहे थे। जिस कारण कई हादसे हुए।
यह भी पढ़ें... भारत के निर्यात सब्सिडी कार्यक्रम को अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ में दी चुनौती

चीन सीमा पर कर रहा है लड़ाकू विमानों की तैनाती

बता दें कि भारत और चीन के बीच भले ही डोकलाम विवाद थम गया हो। लेकिन इसके बाद भी चीन की नीयत साफ नजर नहीं आ रही है। जहां चीन एक ओर डोकलाम के पास तक सड़क निर्माण कर चुका है। तो वहीं वह इन इलाकों में अपनी वायु सेना के लिए सुरक्षित अड्डे भी बना चुका है। सूत्रों के अनुसार चीन LAC के नज़दीक तिब्बत में भारी संख्या में अपने एयरफोर्स को तैनात कर रहा है।

यह भी पढ़ें... पाकिस्तान : लाहौर में नवाज शरीफ के आवास के पास आत्मघाती विस्फोट, 9 की हुई मौत

खबर के मुताबिक चीनी एयरफोर्स ने तिब्बत के होपिंग में 13 की संख्या में MI-17 हेलीकॉप्टर की तैनाती की है। इसके साथ ही तिब्बत के गंगा, काशी, हटान, सुले हेलिबेस और डिंगजिंग में भी हेलीकॉप्टर और फाइटर प्लेन की संख्या बढ़ा रहा है।

Web Title: China's third generation aircraft will fly in Tibet, Troubleshooter engine ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया