मुख्य समाचार
रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग मोहनलालगंज में बसपा चौथी बार दूसरे स्थान पर डॉ. ओ.पी.चौधरी ने संभाला भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार अपने बयान में फंसे सिद्धू, सोशल मीडिया पर हो रही जमकर खिंचाई सेवक के रूप में करूॅगी जनता की सेवा : साध्वी संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व  दोबारा चुनाव जीतकर कौशल ने रचा इतिहास बाइक की टक्कर से साइ​किल सवार महिला की मौत, बेटी घायल शाकिब-अल-हसन का विश्व कप को लेकर आया बड़ा बयान गंभीर ने की राजनीतिक करियर की शुरुआत, इतने वाटों से दर्ज की जीत ऐसा हुआ तो आज़म खान लोकसभा की सदस्यता से खुद दे देंगे इस्तीफा! पुलिस ने किया लूट की वारदात से इंकार, आपसी रंजिश का गहराया शक  आजम खान का बड़ा बयान, तो दे दूंगा लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भाजपा व मीडिया को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर मुकदमा दर्ज, अभियुक्त भेजा गया जेल FIFA World Cup: हो गया निर्णय 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें बुंदेलखंड की सभी 4 सीटें भाजपा के खाते में 52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) ने उप्र की दो सीटों विजयी सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा
 

डायबिटीज में ऐसी रखेंगे डाइट तो मोटापा रहेगा कंट्रोल


NAZO ALI SHEIKH 16/03/2018 13:03:50
6931 Views

Lucknow. डायबिटीज की बीमारी आजकल आम हो गई है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तो मोटापा और भी ज्यादा खतरनाक होता है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए लोगों को अपना मोटापा कंट्रोल करना जरूरी होता है। अपनी डाइट में थोड़ा सा परिवर्तन करके मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं।

16-03-2018130908Dietwillkeep2

ये है मोटापा कंट्रोल करने का तरीका...

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण
भूख का बढ़ना
थकान और कमजोरी
बेवजह मानसिक तनाव
पेशाब बार-बार आना
शारीरिक थकान
अधिक प्यास लगना
चिड़चिड़ापन
मतली और उल्टी का अहसास होना
उंगलियों में दर्द
त्वचा में सूखापन
बालों का झड़ना
कम दिखाई देना

इस तरह करें वजन नियत्रिंत
1. अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों को व्यायाम में भी परिवर्तन करना चाहिए। मगर व्यायाम करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

16-03-2018130842Dietwillkeep1

2. डायबिटीज के मरीजों को मोटापा घटाने के लिए कैलोरीज का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है। इसलिए मोटापे को घटाने के लिए कम से कम कैलोरीज का सेवन कम करें लेकिन कैलोरीज और पोषक तत्वों के सेवन को धीरे-धीरे ही कम करें।

3. वजन कम करने के लिए अपना डाइ प्लान डाइटिशियन या डॉक्टर से भी बनवाएं। डाइटिशियन या डॉक्टर आपके जांच करने के बाद सही डाइट प्लान बनाकर देगा।

4. डायबिटीज के मरीज रोजाना कम से कम 40-45 मिनट जरूर टहलें। इसके अलावा खाना खाने के बाद आपको 20-25 मिनट तक टहलना चाहिए। इससे आपका वजन नियत्रिंत रहेगा।

5. भोजन करते समय एकदम सारा खाना खाने की बजाए धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा खाएं। इसके अलाव मीठी चीजें जैसे गुड, शक्कर, शहद, मिठाइयां, मेवे आदि का सेवन न करें। जितना हो सकें इन चीजों से परहेज करें।

6. वजन कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीज हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरूर करें। 1 दिन में कम से कम एक घंटा जरूर एक्सरसाइज करें।

7. रात को सोने से 1 घंटा पहले ही भोजन करें और खाने के बाद टहलने जरूर जाएं। इससे आपका भोजन अच्छी तरह डाइजेस्ट हो जाता है और आपका वजन नहीं बढ़ता।

8. भोजन में फाइबर युक्त चीजें जैसे फल, हरे पत्तेदार सब्जियां और अनाज को शामिल करें। इससे रक्त में ग्लूकोज का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है और रक्त में ग्लूकोज की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।

16-03-2018131017Dietwillkeep3

इस बात का भी रखें ध्यान
 

डायबिटीज के मरीज तनाव से बचने की पूरी कोशिश करें। तनाव या अधिक टेंशन लेने से आपका वजन बढ़ने के साथ कई ओर प्रॉबल्म भी हो सकती हैं। तनाव से बचने के लिए आप ध्यान लगाना, योगा और प्राणायाम कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह शाम घूमने से भी स्ट्रेस को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

Web Title: Diet will keep such diets in control ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया