56 साल की महिला वैज्ञानिक ने रचा इतिहास, अंटार्कटिका पर बिताए 403 दिन


SHUBHENDU SHUKLA 18/03/2018 10:09:30
10619 Views

18-03-2018142324MJvy7r5JFf

New Delhi. इसरो की महिला वैज्ञानिक ने अंटार्कटिका जैसे ठंडे प्रदेश में 403 दिन रुक कर इतिहास रच दिया है। अंटार्कटिका इतना ठंडा है कि यहां तापमान 90 डिग्री पर चला जाता है। महिला का नाम मंगला मणि और उम्र 56 वर्ष है। 

यह भी पढ़ें...चैत्र नवरात्रि: प्रथम शैलपुत्री, ऐसे करें कलश स्थापना

नारी शक्ति का रूप

मंगला ने कभी भी बर्फबारी का सामना नहीं किया था। इसके बावजूद वह 2016 में 23 सदस्यीय दल के साथ अंटार्कटिका स्थित भारत के रिसर्च स्टेशन पहुंची थीं। टीम में वह अकेली महिला थीं। ऐसे में यह उनकी बहादुरी और नारी शक्ति का परिचायक है। 

यह भी पढ़ें...10 साल बाद भी कैटरीना नहीं भूलीं सलमान की ये बात

कड़ी थी चुनौती 

बताते चलें कि मंगला बीते साल दिसंबर में मिशन को पूरा करने के बाद वापस लौटी थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि अंटार्कटिका मिशन उनके जीवन की सबसे बड़ी चुनौती थी। यहां इतनी ठंड थी कि पोलर कपड़े ही यूज करने पड़ते थे। कई बार जब ठंड की सीमा क्षमता से अधिक हो जाती तो गर्म महसूस करने के लिए अपने स्टेशन लौटना पड़ता था। अंटार्कटिका की जलवायु बहुत कठोर है। रिसर्च के समय निकलते वक्त काफी सावधानियां और सतर्कता बरतनी पड़ती थी। यहां पहले से चीन और रूस की रिसर्च टीम भी थी, लेकिन कोई महिला शामिल नहीं थी। 

यह भी पढ़ें...संगम नगरी को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों ने लगाई दौड़, दिलाई गयी शपथ

दी गई थी ट्रेनिंग 

उन्होंने कहा कि टीम ने उनको परखने के लिए और तैयार करने के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर परखा भी। टीम के सदस्यों का भरपूर सहयोग मिलता था। मिशन पर जाने से पहले एम्स में एक हफ्ते तक कई मेडिकल जांच का सामना करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें...चेट्रीचंड्र मेला मेला झूलेलाल पार्क में 19 को, सीएम योगी करेंगे शिरकत

उत्तराखंड के ऑली और बद्रीनाथ में 9,000 और 10,000 फीट पर टीम लेकर गई और यहां भारी बैग्स के साथ ट्रेक करना होता था। इस दौरान टीम उनकी क्षमताओं को परखती थी। उन्होंने कहा कि अंटार्कटिका मिशन उनके लिए यादगार रहेगा। यहां उनके जीवन की सबसे खास पल गुजरे। यहां तक कि टीम ने अर्थ स्टेशन पर मेरा जन्मदिन तक मनाया।  

Web Title: Woman scientist Mangla Mani created record 403 days spent on Antarctica ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया