मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

चैत्र नवरात्र: 12 बजकर 48 मिनट तक है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त


RAM KRIPAL 18/03/2018 10:51:05
6747 Views

navratr news, news times

Lucknow. आज से चैत्र नवरात्र शुरू हो गया है। जहां बाजारों की रौनक देखते ही बनती है। वहीं हिंदू घरों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। नवरात्र त्याग, तपस्या, संयम, सदाचार और पवित्रता तौर पर देखा जाता है। इस दौरान देवी के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। सबसे पहले घट स्थापना की जाती है जो अमोघ फलदायक माना जाता है। ऐसे में किस समय घट या कलश स्थापना की जाये ताकि भगवती की कृपा पाया जा सके। मान्यतानुसार नवरात्र के दिनों में देवी नौ दुर्गा भक्तों के साथ धरती पर रहती हैं।

यह भी पढ़ें...शर्मनाक : जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर पोता गया काला रंग, प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसियों ने बीजेपी को...

आइए जानें कलश स्थापना का शुभ मूहूर्त

नवरात्र में मंदिरों के साथ ही घरों में कलश स्थापना का विधान है। नवरात्र के नौ दिन पूरे नियम-संयम के साथ देवी के 9 रूप, शैलपुत्री, ब्रहमचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कन्दमाता, कात्यायिनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।

पं. शुभेद्र शुक्ल के अनुसार इस इस बार कलश स्थपना का सही समय सुबह 7: 34 से 12:48 बजे तक है। इस बार नवरात्र आठ दिनों का है। जो 18 से शुरू होकर 25 मार्च तक चलेगा। 26 तारीख को पारण होगा। कन्या भोज 25 मार्च को कराया जाएगा।

Web Title: Chaitra Navaratri is starting today, Learn the auspicious time of establishing the Kalash ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया