मुख्य समाचार
पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

गंभीर समस्या बनता जा रहा है गिरता जलस्तर


SANDEEP PANDEY 22/03/2018 15:54:57
4646 Views

22-03-2018161431Fallingwater2

LUCKNOW. जिस समय हमको जिसकी जरूरत होती है, प्रकृति उस समय हमको वही देती है। प्रकृति से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ करने से परिवर्तन आना तो स्वाभाविक है। विकास जरूरी है किन्तु जल संरक्षण भी बहुत जरुरी है। उसके लिये सभी को मिलकर प्रयास करना पड़ेगा। धरती पर जलस्तर लगातार गिरता जा रहा है और जनसंख्या बढ़ती जा रही है। यह एक गंभीर सवाल है जिसके लिये सभी को जागरूक होना पड़ेगा। विश्व जल दिवस के मौके लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने यह बात कही। वह गुरूवार को लखनऊ विश्व विद्यालय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी जल संरक्षण- वर्तमान चुनौतियां व समाधान पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थी।

22-03-2018161709Fallingwater6

यह भी पढ़ें- मुश्किलों में डालेगी लंबे समय से शरीर में इसकी अनदेखी

लखनऊ विश्व विद्यालय के डीपीए हाल में आयोजित यह संगोष्ठी एलयू के समाज कार्य विभाग,  राष्ट्रीय सेवा योजना एलयू एवं विज्ञान फाउण्डेशन, वाटर एड तथा सेव द चिल्ड्रेन संस्थाओं के तत्वाधान में आयोजित की गयी। संगोष्ठी के संयोजक डा. राकेश द्विवेदी ने मंच संचालन किया।

लखनऊ को टाप टेन पर लाना है

महापौर ने कहा कि पहले लखनऊ जल संरक्षण में 269 वें स्थान पर था। उसे अबकी बार टाप टेन में लाना है। स्वच्छता की रैंकिंग में नंबर एक पर लाना है जिससे लोग गुजरात और इंदौर न जाकर लखनऊ आये। यही हमारा संकल्प है।

 

 

22-03-2018161826Fallingwater7

यह भी पढ़ें- सेहत की सलामती के लिए यह बहुत जरूरी

पानी के रिचार्ज के बारे में सोचना होगा

वाटर एड संस्था के डा. शिशिर चन्द्रा ने कहा कि हम विकास की परिभाषा पानी के मूल्य पर कर रहे है। यह कैसे हो सकता है। हम पानी की बर्बादी कर रहे है। साफ पानी 120 हजार मीट्रिक जल बर्बाद हो रहा है, उस पानी को कैसे रिचार्ज कर सकते है उसके बारे में सोचना होगा। आज प्रदेश के कई जनपद डार्क जोन में जा चुके है, जिसका कारण रिचार्ज कम होना है। यह बात सब जानते है किन्तु मानता कोई नही।

 

22-03-2018161858Fallingwater8

यूपी के 12 जिलो में जल संकट

विज्ञान फाउण्डेशन के सचिव संदीप खरे ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 12 जिले आज पानी के संकट से जूझ रहे है। जल हम भारतीयों के लिये पूजनीय है क्योकि दिन की शुरूआत इसी पानी से ही होती है। इस पानी का बचाव व्यक्तिगत नही पूरे समाज के लिये जरूरी है। सप्लाई के पानी को गलत और बोतलबंद पानी सही, यह बाजारीकरण नही तो क्या है। आज मुनाफे के लिये उत्पादन होना गलत है उत्पादन केवल जरूरत के लिये ही हो तो ठीक है विकास के लिये उचित नही है।

 

22-03-2018162005Fallingwater9

यह भी पढ़ें- सुरक्षित शहर अभियान में जनता की हो सहभागिता

जागरुक होना जरूरी है

सेव द चिल्ड्रेन संस्था के डा. संतोष कुमार कौशल ने कहा कि पहले गांव से शहर की ओर भाग रहे थे ,अब शहर से गांव की ओर लोग जा रहे है। उन्होने कहा कि प्रकृति को छोड़कर लोग बाजारीकरण से जुड़ गये है। जो नुकसानकारी है इसके लिये जागरुक होना जरूरी है। संस्था की ओर से जागरुकता फैलाकर जल संरक्षण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि लोग रासायनिक खाद से अब वापस पर्यावरण और जैविक खेती की ओर वापस बढ़ रहे है।

 

22-03-2018162029Fallingwater10

जल ही जीवन है

लखनऊ विश्व विद्यालय के कुल सचिव एवं संगोष्ठी के अध्यक्ष डा. राजकुमार सिंह ने कहा कि जल ही जीवन है, उसके बावजूद पानी का जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है। उसको रोकना जरुरी है। इसके लिये पानी का दोहन और बर्बादी को कैसे रोका जाये ,इसके बारे में सोचना जरूरी है। मौजूदा समय में जल मंहगा होता जा रहा है और आने वाले समय में और मंहगा हो जायेगा। इसके लिये समय पर चेत जाये।  

22-03-2018162051Fallingwater11

22-03-2018162114Fallingwater12

22-03-2018162129Fallingwater13

Web Title: Falling water level is becoming a serious problem ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया