अमेरिका औऱ चीन के बीच युद्ध शुरू, इस बात पर आ गये आमने-सामने


PRADEEP CHANDRA JOSHI 23/03/2018 11:41:42
9869 Views

newstimes.co.in

New Delhi. अमेरिका और चीन, दुनिया की इन दो महाशक्तियों के बीच ट्रेड वार की शुरुआत हो चुकी है। जहां अमेरिका की तरफ से मेटल और इम्पोर्ट टैक्स लगाये गये हैं तो वहीं चीन ने भी अमेरिका को इसका जवाब दे दिया है। चीन ने अमेरिका से आयात होने वाली 128 वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का प्रस्ताव दिया है।

यह भी पढ़ें... अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप को क्यों करना पड़ा रूसी राष्ट्रपति पुतिन को फोन

चीन ने इस तरह दिया जवाब

बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने स्टील के आयात पर 25 फीसदी व एल्यूमीनियम पर 10 फीसदी टैक्स लगाया गया है। हालांकि इस फैसले से मैक्सिको और कनाडा जैसे मुख्य साझेदार देशों को बाहर रखा गया है। खबर के अनुसार चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। इसके मुताबिक चीन कुल 128 वस्तुओं पर इम्पोर्ट टैरिफ लगा सकता है। इन में जिन वस्तुओं को शामिल किया गया है उनमें फल, मेवा, स्टील पाइप, मांस और शराब आदि प्रोडक्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें... पाकिस्तान का धर्म गुरु बना आतंकी, हाफिज पर उमड़ा पाक का प्यार

 2017 में कुल आयात 300 करोड़ डॉलर रहा

चीन के मुताबिक 2017 में इन 128 वस्तुओं का कुल आयात मूल्य करीब 300 करोड़ डॉलर रहा है। बयान के मुताबिक इन प्रोडक्ट पर 15 फीसद तक का इम्पोर्ट टैरिफ लगाया जा सकता है। वहीं मांस और एल्यूमीनियम जैसे उत्पादों पर 25 फीसदी तक इम्पोर्ट टैक्स लगाने का प्रस्ताव है। चीन ने अपने इस बयान में अधिक गहराई से जानकारी नहीं दी है। चीन की ओर से अधिकारिक बयान में यह कहा गया है कि इन 128 प्रोडक्ट्स पर टैरिफ दो चरणों में लगाया जा सकता है  साथ ही मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा है कि वे अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन के नियमों के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए भी आगे बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें... जासूस को जहर देने के मामले में ब्रिटेन से स्वदेश लौटे रूसी राजनयिक

चीन करता है हर साल 17200 करोड़ डॉलर का  आयात

बता दें कि चीन की ओर से होने वाले 300 करोड़ डॉलर के आयात पर इम्पोर्ट ड्यूटी कुल आयात का बहुत छोटा सा हिस्सा है। चीन में अमेरिका से हर साल करीब 17200 करोड़ डॉलर का आयात होता है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अमेरिका की ओर से हाल में लगाई गई ड्यूटी से बहुपक्षीय व्यापार को नुकसान हो रहा है और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चीन ने अमेरिका के इस फैसले से आपसी व्यापार संबंधों को भी नुकसान पहुंचने की बात कही है।

Web Title: China's response to American tax,Trade war between the two countries ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया