मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

चीन की नई चाल, पाकिस्तान को दे दी ऐसी शक्ति, अब चांद पर भी नजर रख सकेगा दुश्मन देश


PRADEEP CHANDRA JOSHI 23/03/2018 13:02:02
10900 Views

newstimes.co.in

New Delhi. चीन इस समय भारत को अपने बड़े प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखता है और हमेशा भारत को अपने दबाव में रखने की कोशिश करता रहता है। चीन चाहता है कि भारत हमेशा उलझनों में उलझा रहे जिससे चीन का उस पर दबाव बना रहे। भारत और पाक का रिश्ता किसी से छिपा नहीं है और यह बात चीन बहुत अच्छे से जानता है। वह भारत की परेशानियों को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की साजिशें उसके खिलाफ रचता रहता है।

यह भी पढ़ें... अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप को क्यों करना पड़ा रूसी राष्ट्रपति पुतिन को फोन

ट्रैकिंग सिस्टम मिसाइल परीक्षण के लिए है महत्वपूर्ण

चीन ने अपने गहरे दोस्त पाकिस्तान के साथ एक बार फिर अपनी दोस्ती की झलक दिखाई है। चीन ने इस बार पाकिस्तान को अत्याधुनिक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम पाकिस्तान को बेचा है। यह शक्तिशाली मिसाइल सिस्टम मिसाइल परीक्षण के लिए काफी महत्वपूर्ण और अहम है। इस सिस्टम में लेजर रेंजर के साथ हाई परफॉर्मेंस टेलिस्कोप भी लगे होते हैं। बता दें कि चीन और पाकिस्तान के बीच ये सौदा भारत को घेरने की तरफ बढ़ा एक और कदम माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें... पाकिस्तान का धर्म गुरु बना आतंकी, हाफिज पर उमड़ा पाक का प्यार

पाकिस्तान की सैन्य शक्ति के विकास में तेजी आएगी

बता दें कि चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा आर्म्स सप्लायर है। चीन समय-समय पर पाकिस्तान की आर्थिक और रक्षा क्षेत्रों में मदद करता रहता है। खबर के अनुसार चीन की इस मदद से पाकिस्तान के सैन्य शक्ति के विकास में तेजी आएगी। पाकिस्तान को मल्टी वॉरहेड मिसाइल बनाने में यह डील काफी लाभकारी होगी। इस डील के बाद इस बात पर भी मुहर लग गई है कि चीन पाकिस्तान के मिसाइल प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है। चीन पाकिस्तान के बीच यह डील ऐसे समय हुई है जब भारत ने 2 महीने पहले ही अपनी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफलतापूर्वक टेस्ट किया है और इस मिसाइल की जद में बीजिंग और शंघाई भी हैं।

यह भी पढ़ें... उ. कोरिया, द कोरिया और अमेरिका के बीच फिनलैंड में त्रिपक्षीय वार्ता जारी

जानें कैसे बढ़ेगी पाकिस्तान की शक्ति

बता दें कि पाकिस्तान द्वारा पाकिस्तान अपनी मिसाइल छमता में काफी इजाफा कर सकता है और खबर के अनुसार पाकिस्तान ने यह तकनीक मि‍साइलों को डेवलप करने और टेस्टिंग करने के लि‍ए एक फायरिंग रेंज में लगा भी दी है। इस मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम में हाईस्पीड कैमरा, इन्फ्रारेड डिटेक्टर और सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर सिस्टम भी होता है। ये मिसाइल के दागे जाने से लेकर लक्ष्य तक के हर चरण की हाई रिजोल्यूशन वाली तस्वीरें दर्ज करता है। इससे टारगेट मिस होने के चांसेज कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें... जासूस को जहर देने के मामले में ब्रिटेन से स्वदेश लौटे रूसी राजनयिक

 बता दें कि चीन ने पाक के साथ इस सौदे की बातें बुधवार को सार्वजनिक की हैं। चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (CAS) के बयान अनुसार चीन वह पहला देश है जिसने इस तरह की संवेदनशील तकनीक पाकिस्तान को बेची है।

 

Web Title: China sends state-of-the-art missile tracking system to surround India ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया