मुख्य समाचार
 

जैन अनुयाइयों ने मनाया भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव


SHUBHENDU SHUKLA 25/03/2018 22:12:20
1203 Views

Followers of Jain society celebrated the birth of Lord Mahavir Kalyanak Mahotsav

Lucknow. जैन समाज के अनुयाइयों ने रविवार को भगवान महावीर का जन्मकल्याण्क महोत्सव श्रद्धा के साथ मनाया। यह भव्य आयोजन उत्तर प्रदेश जैन विद्या शोध संस्थान की ओर से बौद्ध विहार शान्ति उपवन आलमबाग में मनाया गया। इसमें भगवान के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका का मंचन, भगवान बाहुबली महामस्तकाभिषेक के पुण्यार्जकों का सम्मान हुआ।

यह भी पढ़ें...यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के आन्तरिक नंबर नहीं हुए अपलोड, 46 कॉलेजों को नोटिस जारी

सभी धर्म एक

मुख्य अतिथि अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के अध्यक्ष भदन्त शान्ति मित्र ने दीप प्रज्वलन करते हुये कहा कि सभी का धर्म एक हैं। अत: हमें धर्म सापेक्ष समाज का निर्माण करना है जो विश्व शांति का मार्ग प्रशस्त करती है। इससे पूर्व संजीव जैन संयोजक (श्री 108 सौरभ सागर महाराज यात्रा संघ) ने 17 फरवरी से 25 फरवरी 2018 तक कर्नाटक के श्रवणबेलगोला में आयोजित महामस्तकाभिषेक की जानकारी देते हुये कहा कि यह हमारे पुण्य कर्मो का फल है कि हम सब 12 वर्षो में एक बार होने वाले कार्यक्रम में सहभागित कर सके। 

यह भी पढ़ें...संगठन का लक्ष्य है एक-एक व्यापारी को जोडऩा: आदर्श व्यापार मंडल

पुण्यार्जकों का सम्मान

मुख्य संयोजक डा. अभय कुमार जैन ने कहा कि भगवान महावीर द्वारा मानवता के लिए प्रतिपादित पांच सिद्धांत अहिंसा, सत्य, अचैर्य, अपरिग्रह, ब्रम्हचर्य के भावों से पंचामृत से बाहुबली का महामस्तकाभिषेक करने वाले पुण्यार्जकों का सम्मान करना हम सबके लिए सौभाग्य की बात है। विशिष्टि अतिथि अपर पुलिस महानिदेशक कारागार विनय कपूर जैन ने कहा कि सत्य अहिंसा की अविरल धारा का प्रवाह हमें इस तरह के आयोजनों की प्रेरणा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें...विधान परिषद में बलरामपुर अस्पताल को लेकर पूछे ये 8 सवाल

बाजे कुण्डलपुर में बधाई

सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत गोरखपुर से आये भजन ग्रुप के निर्देशक त्रिपुरारी प्रसाद ने मंगलाचरण एवं महावीर वन्दना से की। उसके बाद 'बाजे कुण्डलपुर में बधाई कि नगरी में वीर जन्में भजन सुनाया तो लोग थिरकने लगे। 'जैन धर्म के हीरे मोती मै बिखराऊ गली गली सुनाया। इण्डिया नाट्य संस्था पटना विहार के कलाकारों ने अनिता कुमारी के लिखे एवं उदय कुमार सिंह द्वारा निर्देशित नृत्य नाटिका 'भगवान महावीर का अवतार का मंचन किया गया। इस मौके पर कैलाश चन्द्र जैन सर्राफ, ब्रजेश जैन 'बन्टी,विनय जैन, विशाल जैन, अल्पना जैन, रितु जैन, साधना जैन, मंजू जैन, सोनी जैन, गीता जैन मौजूद रहे।
 

Web Title: Followers of Jain society celebrated the birth of Lord Mahavir Kalyanak Mahotsav ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया