चीन कराएगा 10 अरब घन मीटर बारिश, तैयार कर रहा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट


PRADEEP CHANDRA JOSHI 28/03/2018 17:52:00
8695 Views

newstimes.co.in

Beijing. चीन ने बारिश की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए वेदर चेंजिंग प्रोजेक्ट (मौसम परिवर्तन परियोजना) पर काम कर रहा है। चीन बता दें कि इस योजना परियोजना के अंतरगत चीन 10 अरब घन मीटर तक बारिश कराने की योजना बना रहा है। जो कि स्पेन जैसे देश से तीन गुना बड़े इलाके में बारिश करा सकने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें... बांग्लादेश में अब तक पहुंच चुके हैं 7 लाख तक रोहिंग्या : बंगलादेशी राजदूत

10 अरब घन मीटर तक बढ़ाई जा सकेगी वर्षा

चीन इस सिस्टम को ठोस ईंधन से जलने वाली भट्टियों के एक नेटवर्क से तैयार करेगा जो सिल्वर आयोडाइड नाम का यौगिक बनाता है। इस यौगिक की संरचना बर्फ के समान होती है। जिसे क्लाउड सीडिंग यानी बादलों से पानी बरसाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सिस्टम के एक बार शुरू हो जाने के बाद क्षेत्र में साल भर में करीब 10 अरब घन मीटर तक वर्षा को बढ़ाया जा सकेगा। बता दें कि स्पेन का कुल क्षेत्रफल करीब 620,000 वर्ग मील है और चीन की योजना इससे तीन गुना क्षेत्रफल में बारिश कराने की है जिसके लिए चीन हजारों छोटे बर्निंग चैंबर्स (भट्टियों) को तिब्बती पठार में स्थापित करने की योजना पर कार्य कर रहा है। 

यह भी पढ़ें... डोकलाम मामले पर चीन की पलटी, डोकलाम को बताया अपना        

 दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

 चीन की यह योजना दुनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है जिसमें मौसम को बदलने की कोशिश की गई है। यह प्रणाली छोटे कम-तकनीक वाले चैंबर्स पर निर्भर करती है। यह दुनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसमें मौसम को बदलने की कोशिश की गई है। यह प्रणाली छोटे कम-तकनीक वाले चैंबर्स पर निर्भर करती है और इसके लिए ठोस ईंधन का प्रयोग किया जाता है। यह प्रणाली चीन के सरकारी स्वामित्व वाली एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन ने विकसित की है। बता दें कि इस तकनीक से चीन भारत की तरफ आने वाले मानसूनी बादलों को इंटरसेप्ट करेगा। 

यह भी पढ़ें... ट्रंप के दामाद को मिला 50 करोड़ डॉलर का लोन, व्हाइट हाउस कर रहा जांच

बर्निंग चैंबर्स को स्पेस साइंटिस्ट्स ने डिजाइन किया है। इन्हें 5,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में जलाया जा सकता है। यहां ये उच्च घनत्व वाले ठोस ईंधन को आसानी से जला देते हैं। बर्निंग चैंबर्स की मौजूदा डिजाइन इतनी सटीक है कि बिना रखरखाव के ये महीनों तक जल सकते हैं और केवल वाष्प और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं।

Web Title: China will make 10 billion cubic meters of rain,Preparing the largest project ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया