मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

आचार्य लोकेश ने सीएम योगी से की भेंट, महावीर जयंती पर दी शुभकामना


SHUBHENDU SHUKLA 29/03/2018 21:14:16
458 Views

Acharya Lokesh meets CM Yogi Adityanath

Lucknow. अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक जैन आचार्य डा. लोकेश मुनि ने जैन शिष्टमंडल के साथ गुरूवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की और भगवान महावीर जयंती की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। इस अवसर पर आचार्य लोकेश ने मुख्यमंत्री को भगवान महावीर की तस्वीर भेंट की। 
मुख्यमंत्री ने शिष्टमंडल को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान महावीर के अहिंसा, शांति और सद्भावना के दर्शन की तत्कालीन समय में जितनी आवश्यकता थी उससे अधिक आवश्यकता और प्रासंगिकता मौजूदा समय में है। 

यह भी पढ़ें...शासन के निर्देश​ शिक्षा अधिकारियों के ठेंगे पर, आरटीई नियमों का नहीं हो रहा पालन

सुखी समाज की संरचना 

उनके बताये हुए मार्ग पर चलने से हम स्वस्थ, समृद्ध एवं सुखी समाज की संरचना कर सकते है। कहा कि शांतिप्रिय जैन समाज का समाज व राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है। जैन अनुयायी देश में ही नहीं विश्व में अनेक स्कूल, कॉलेज, अस्पताल आदि चला समाज को विकास की ओर ले जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें...VIDEO : बीच प्रेस क्रॉन्फ्रेन्स में फूट- फूटकर रोए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ, किया बड़ा एलान

जैन धर्म वैज्ञानिक और प्रासंगिक 

अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य लोकेश मुनि ने कहा कि जैन धर्म वैज्ञानिक धर्म है और प्रासंगिक है। इसके माध्यम अनेक वैश्विक समस्याओं का समाधान संभव है। वर्तमान की तीन प्रमुख समस्याओं हिंसा आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और गरीबी असमानता, तीनों का समाधान जैन धर्म में है। परमाणु खतरों और आतंकवाद से जूझ रही दुनिया को भगवान महावीर के अहिंसा और शांति के दर्शन से ही बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...अव्यवथा की भेंट चढ़ा बेसिक शिक्षा विभाग, सीएम के आदेश ठेंगे पर

संयम आधारित जीवन शैली

उन्होंने कहा कि भगवान महावीर ने संयम आधारित जीवन शैली की बात की, व्यक्तिगत भोग और उपभोग के सीमाकरण की बात की। उन्होंने कहा कि पदार्थ सीमित है, वो असीम इच्छाओं की पूर्ति नहीं कर सकते। सचमुच उनका मार्गदर्शन पर्यावरण की शुद्धि के लिए अत्यंत उपयोगी है। भगवान महावीर की शिक्षाएं आर्थिक असामनता को कम करने की आवश्यकता के अनुरूप हैं। 

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर : 7 विधायकों ने छोड़ी पार्टी, राहुल गांधी की मौजूदगी में होंगे कांग्रेस में शामिल


उन्होंने बताया कि अभाव और अत्यधिक उपलब्धता दोनों ही हानिकारक हैं। आज के समय में धन पर कुछ ही लोगों का अधिकार बढ़ती हुई असहिष्णुता का एक कारण है। शिष्ठमंडल में आचार्य लोकेश मुनि के साथ सकल जैन समाज उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष विनय जैन, प्रोफेसर डा. अभय कुमार जैन, शैलेन्द्र जैन, अहिंसा विश्व भारती उत्तर प्रदेश संयोजक प्रेम गुप्ता व प्रवीण गुप्ता उपस्थित थे।

Web Title: Acharya Lokesh meets CM Yogi Adityanath ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया