मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

दो केंद्रों पर होगी आईटीआई की परीक्षाएं


SHUBHENDU SHUKLA 31/03/2018 10:33:33
1941 Views

ITI examinations will be held at two centers

Lucknow. आईटीआई में एससीवीटी पाठ्यक्रम की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होने जा रही हैं। इन परीक्षाओं में राजधानी से लगभग एक हजार छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। इसके लिए दो परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया है।

एससीवीटी पाठ्यक्रम की परीक्षाएं दो अप्रैल से संचालित होंगी। राजकीय आईटीआई संस्थान प्रधानाचार्य सत्यकांत ने बताया कि पहले दिन परीक्षा दो पाली में संचालित होगी। परिषद ने फैजुल्लागंज स्थित एमडी कॉन्वेंट और बाल निकेतन स्कूल को सेंटर बनाया है।

यह भी पढ़ें...बॉस विनम्र हों तो बढ़ती है टीम की रचनात्मकता : रिसर्च

पांच संस्थानों के छात्र होंगे शामिल

एससीवीटी पाठ्यक्रम पांच संस्थानों में चल रहा है। इसमें मोहनलालगंज, मलिहाबाद, विश्व बैंक, चारबाग और राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज शामिल हैं। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज से मात्र इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्र-छात्राएं ही परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

यह भी पढ़ें...ऑक्सफोर्ड में ही और शी की जगह अब बोला जाएगा ज़ी

12 ट्रेड के बच्चें देंगे परीक्षा

विश्व बैंक, चारबाग और अलीगंज आईटीआई में एनसीवीटी के साथ एससीवीटी पाठ्यक्रम का संचालन होता है। मोहनलालगंज और मलिहाबाद में केवल एससीवीटी पाठ्यक्रम के छात्र पढ़ते हैं। यहां 12-12 ट्रेडों में एससीवीटी पाठ्यक्रम चलता है।

एडमिट कार्ड हुए जारी

परिषद ने छात्रों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध कराने शुरू कर दिये हैं। अभी छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं चल रही हैं। सोमवार से लिखित परीक्षाएं शुरू होंगी। फिलहाल, प्रयोगात्मक परीक्षाएं संस्थानों में कराई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें...अनोखा स्कूल, जहां लड़के पहन सकेंगे स्कर्ट, लड़कियां ट्राउजर

11 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं

एससीवीटी की परीक्षाएं 11 अप्रैल तक चलेंगी। मोहनलालगंज और मलिहाबाद के छात्रों की प्रतिदिन परीक्षाएं होंगी, जबकि विश्वबैंक, चारबाग और अलीगंज संस्थान में कुछ ही कोर्स एससीवीटी पाठ्यक्रम से संबद्ध है, जिनके छात्र संबंधित ट्रेड की परीक्षा में ही शामिल होंगे।

Web Title: ITI examinations will be held at two centers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया