मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन सथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, इन फैसलों को मिल सकती है मंजूरी


RAJNISH KUMAR 03/04/2018 09:18:10
5807 Views

Lucknow. योगी सरकार की मंगलवार(3 अप्रैल) को होने वाली कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। कैबिनेट बैठक में निजी स्कूलों की मनमानी फीस पर अंकुश लगाने के लिए उप्र स्ववित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क का विनियमन) विधेयक, 2018 के प्रारूप को मंजूरी दी जा सकती है। इस विधेयक के तहत अवैध वसूली करने वाले स्कूलों के खिलाफ पांच लाख का जुर्माना और स्कूल की मान्यता खत्म की जा सकती है।

Yogi Sarkar

अल्पसंख्यक स्कूलों पर भी लागू होगा विधेयक

उप्र स्ववित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क का विनियमन) विधेयक, 2018 के दायरे में वे सभी निजी स्कूल आएंगे, जिनका वार्षिक शुल्क 20 हजार रुपए से अधिक है। इस विधेयक के अधिकार क्षेत्र में यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूल आएंगे। यह अल्पसंख्यक स्कूलों पर भी लागू होगा।

तीन बार नियम तोड़े तो खत्म होगी मान्यता

इस विधेयक में अधिसूचित फीस से अधिक लिए गए शुल्क को छात्र को वापस करने के निर्देश के साथ समिति को स्कूल प्रबंधन को आर्थिक दंड देने का अधिकार होगा। तय फीस से अधिक वसूलने पर पहली बार एक लाख रुपये व दूसरी बार पांच लाख रुपये आर्थिक दंड वसूला जाएगा। अगर तीसरी बार प्रावधानों क उल्लंघन किया जाता है तो सम्बंधित स्कूल की मान्यता/संबद्धता खत्म करने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने सीबीएसई से पूछा, कब होगी 10वीं गणित की दोबारा परीक्षा

फीस को लेकर स्कूल के छात्रों व उनके अभिभावकों तथा अभिभावक संघ की शिकायतों के निस्तारण के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में जोनल शुल्क विनियामक समिति गठित की जाएगी, जिसे सिविल व अपीलीय अदालत की शक्तियां प्राप्त होंगी।

बैठक में इन प्रस्तावों को भी मिलेगी मंजूरी

  • सहायक अभियंता परीक्षा में 250 के बजाय 100 नम्बर का इंटरव्यू।
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राज्य सरकार नीति लाएगी।
  • किसान कॉपरेटिव चीनी मिल पीलीभीत को इंटीग्रेटेड शुगर।
  • बलिया कलक्टेट में 1000 व्यक्तियों की क्षमता वाला हाल।

 

Web Title: Yogi Sarkar's cabinet meeting today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया