मुख्य समाचार
 

रक्तदान से हैं शरीर को कई बड़े फायदे


RAJNISH KUMAR 03/04/2018 14:26:14
5532 Views

Lucknow. रक्तदान करने को लेकर लोगों में कई मिथक जरूर हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम कि नियमित रूप से रक्त दान करने से शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं। रक्त दान से शरीर में आयरन लेवल ठीक बना रहता,  हॉर्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

Blood donation is a great benefit to the body

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और जरूरतमंद लोगों की जान बचाने के लिए मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और यूनाइट फाउंडेशन एक मुहिम चला रहा है। इसी कड़ी में सात और आठ अप्रैल को मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें... योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, इन फैसलों को मिल सकती है मंजूरी

हम सभी जानते हैं कि रक्तदान कई लोगों का जीवन बचा सकता है, लेकिन शायद ही आप यह भी जानते होंगे कि रक्तदान करने वाले को भी इसके कई फायदे हैं। राजधानी लखनऊ के मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के शैलेष गौर ने हमें ऐसे कई कारण बताए, जिससे ब्लड डोनर को फायदा होता है।

Blood donation is a great benefit to the body

  कैंसर के जोखिम को कर सकते हैं कम

रक्तदान करने से आयरन लेवल ठीक बना रहता है। इसलिए लीवर के डैमेज होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही अगर आप नियमित रूप से रक्तदान करते हैं तो लीवर कैंसर का खतरा भी कम होता है।

Blood donation is a great benefit to the body

अगर लगातार रक्तदान करते हैं तो वक्त से पहले बुढ़ापा नहीं आता है। खून पतला होता है, जिससे हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है।

  रक्त दान से घटा सकते हैं वजन

रक्तदान करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। आप अगर एक बार रक्तदान करते हैं तो 650 से 700 किलो कैलोरी घटा सकते हैं, क्योंकि वजन का लेना-देना कैलोरी से होता है। इसलिए जब कैलोरी घटेगी तो वज़न भी घटेगा।

यह भी पढ़ें... हाईकोर्ट ने सीबीएसई से पूछा, कब होगी 10वीं गणित की दोबारा परीक्षा

  Blood donation is a great benefit to the body

 

   बीमारियों के होने का खतरा भी कम

रिसर्च के मुताबिक, नियमित रक्तदान करने से कैंसर व दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

रक्तदान करने के बाद बोनमैरो नए रेड सेल्स बनाता है, जिससे तंदुरुस्ती भी मिलती है।

रक्तदान करने के बाद जो अहसास होता है वो बहुत ही खास होता है, क्योंकि जरूरतमंद मरीजों के काम आता है, इससे कई लोगों की जान भी बचाई जा सकती है। इसलिए मानसिक संतुष्टि भी मिलती है।

Blood donation is a great benefit to the body

 रक्तदान से पहले यह न करें

यह ध्यान रखें कि रक्तदान करने से पहले व कुछ घंटे बाद तक धूम्रपान से परहेज करें और 24 से 48 घंटे पहले ड्रिंक नहीं करनी चाहिए। तीन माह में एक बार ही रक्तदान करना सही माना जाता है।

Blood donation is a great benefit to the body

Web Title: Blood donation is a great benefit to the body ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया